फैक्ट चैक: क्या नुपुर शर्मा के समर्थन में जम्मू में रैली निकाली गई? जाने वायरल वीडियो की सच्चाई

June 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद पर की गई विवादित टिप्पणी को लेकर जहां एक तरफ मुस्लिम समुदाय ने जमकर विरोध किया। वहीं हिंदू संगठनों ने नूपुर के समर्थन में देश के कई हिस्सों में रैली निकाली।
इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में लोग हाथों में भगवा झंडा लिए नारा लगा रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इसे इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि, नूपुर शर्मा के समर्थन में हिंदू संगठन ने जम्मू में रैली निकाली। 

ट्विटर यूजर्स द्वारा वीडियो शेयर करते हुए लिखा है,
नूपुर के समर्थन में उतरे जम्मू के हिंदू। अब विश्व देखेगा हिंदू की एकता और ताकत। 

 

 

 

 

फेसबुक पर भी ऐसे ही दावे के साथ वीडियो को शेयर किया गया है। 

पड़ताल – वायरल वीडियो के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए हमने वीडियो के फ्रेम को की-वर्डस् के साथ रिवर्स सर्च किया। रिवर्स सर्च करने पर हमें यह वीडियो आरएसएस नोएडा नाम के फेसबुक पेज पर मिला। जो कि 18 अप्रैल 2022 को पोस्ट किया गया था। वीडियो में यह जानकारी दी गई थी कि वीडियो हनुमान जयंती व राम नवमी के मौके पर आयोजित शोभा यात्रा का है।

 

यही वीडियो हमें विश्व हिंदू परिषद- वीएचपी नोएडा के फेसबुक पेज पर भी मिला। जहां वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, हनुमान जयंती के मौके पर पूरा नोएडा भगवामय हुआ।

 

वीडियो को ध्यान से देखने के बाद हमारी नजर कुछ लैंडमार्क पर पड़ी। गूगल मैप में सर्च करने पर हमें एक वीडियो मिला जिसे देखने पर यह साबित हो गया कि वीडियो नोएडा के बोटेनिकल गार्डन मेट्रो के पास के फुट ओवर ब्रिज से रिकॉर्ड किया गया था। नीचे दिए विजुअल कम्पेरिजन से इस बात की पुष्टि हो जाती है। 

पड़ताल में ये बात साफ हो जाती है कि ये वीडियो जम्मू का नहीं बल्कि नोएडा का था। इसे गलत दावे करते हुए शेयर किया गया कि यह जम्मू में नूपुर शर्मा के समर्थन में निकाले गए जुलूस का है।

खबरें और भी हैं...