क्या अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की तस्वीर हाथ में पकड़े हुए नजर आए थे? जानें वायरल फोटो का सच

क्या अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की तस्वीर हाथ में पकड़े हुए नजर आए थे? जानें वायरल फोटो का सच
फैक्ट चैक क्या अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की तस्वीर हाथ में पकड़े हुए नजर आए थे? जानें वायरल फोटो का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कन्याकुमारी से लेकर श्रीनगर तक चलने वाली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज यानी 20 नवंबर को मध्यप्रदेश में प्रवेश करेगी। इससे पहले तकरीबन एक हफ्ते से यात्रा महाराष्ट्र में थी। इस दौरान एक फोटो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रही है। इस फोटो में राहुल गांधी बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की तस्वीर अपने हाथों में पकड़े हुए नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर में लिखा है, "दैवत स्व. गोपीनाथरावजी मुंडे साहेब"। फोटो को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स की तरफ से दावा किया जा रहा है कि विपक्षी नेता की तस्वीर पकड़कर राहुल गांधी ने राजनीति से ऊपर उठने का मैसेज दिया है।

वायरल फोटो को शेयर करते हुए एक फेसबुक यूजर ने लिखा, "राहुल जी तुम्हीं इन पलों में सम्मान की आत्मीयता है, तो जिम्मेदारी से लड़ने का विश्वास भी. वादा है- न आत्मीयता को कमजोर पड़ने दिया जाएगा और न ही  विश्वास टूटने दिया जाएगा। क्योंकि हम हैं- #BharatJodoYatra के तपस्वी।"

पड़ताल - हमने वायरल फोटो की तस्वीर का पता लगाने के लिए उसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए हमने सबसे पहले तस्वीर को रिवर्स सर्च किया। सर्च करने पर हमें यह फोटो राहुल गांधी के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर मिली। 12 नवंबर को अपलोड की गई इस फोटो में राहुल गांधी ने रानी अहिल्याबाई होलकर की तस्वीर अपने हाथ में पकड़ी हुई थी। पोस्ट उस स्थान का भी जिक्र है जहां कि यह फोटो है। दरअसल यह फोटो महाराष्ट्र के हिंगोली की है। इसके अलावा कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी इस फोटो को लगाया गया था। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि गोपीनाथ मुंडे की तस्वीर हाथ में लिए हुए राहुल गांधी की तस्वीर फर्जी है। असली तस्वीर में उन्होंने रानी अहिल्याबाई की तस्वीर पकड़ी हुई थी। 

बता दें कि गोपीनाथ मुंडे बीजेपी के प्रमुख नेता थे। वह महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री रहने के अलावा मोदी सरकार में कुछ समय तक मंत्री भी रहे। जून 2014 में दिल्ली में हुए सड़क हादसे में उनका निधन हो गया था। 
 

Created On :   20 Nov 2022 9:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story