क्या लखनऊ के मेट्रो टनल में लगा बसपा की जीत का पोस्टर, जाने इस वायरल खबर का सच

Was the poster of BSPs victory in the metro tunnel of Lucknow, know the truth of this viral news
क्या लखनऊ के मेट्रो टनल में लगा बसपा की जीत का पोस्टर, जाने इस वायरल खबर का सच
फर्जी खबर  क्या लखनऊ के मेट्रो टनल में लगा बसपा की जीत का पोस्टर, जाने इस वायरल खबर का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूपी के चुनी घमासान में माहौल काफी गर्म चल रहा है, ऐसे में सोशल मीडिया पर हर रोज कुछ नया वायरल होता रहता है। फिलहाल कुछ इसी तरह की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। यह वायरल तस्वीर लखनऊ के मेट्रो टनल की बताई जा रही है। मेट्रो टनल की दीवार पर दो विक्षापन के बोर्ड दिखाई दे रहे हैं जिसमें एक लड़की की तस्वीर के साथ लिखा है, “बसपा के कानूनराज से, महिलाएं सुरक्षित आज से।” वहीं इसके साथ लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का लोगो भी लगा नजर आ रहा है।

एक ट्वीटर यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “बसपा का शासन महिलाओं के लिए शिक्षित और सुरक्षित राज यूपी राज्य में बसपा कानून की सरकार का आगाज हो चुका है।”

क्या है वायरल विक्षापन का सच?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने उस तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इसके बाद हमें टनल की कई तस्वीरें देखने को मिली। पिकबेस्ट नाम की वेबसाइट पर टनल के अंदर की मिलती-जुलती तस्वीर मिली लेकिन उसमे कहीं भी यह विक्षापन नजर नहीं आ रहा है। इस वेबसाइट के बारे में और पता करने पर मालूम चला कि यहां विज्ञापनों के टेम्पलेट बिकते हैं। और विक्षापन देखने पर पता चला कि इन टेम्पलेट के इस्तेमाल से ‘डायर’ परफ्यूम का भी विक्षापन तैयार किया गया है। 


इन सब से यह बात साफ है कि वायरल हो रही तस्वीर में बसपा का विक्षापन फर्जी है, इस विक्षापन को किसी एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से टेम्पलेट के उपर बनाया गया है, जिसे फर्जी दावे के साथ सेयर किया जा रहा है।

Created On :   3 Feb 2022 11:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story