फैक्ट चैक: क्या नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द हो जाएगी? जाने सच

July 15th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार नई शिक्षा नीति के तहत दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा बंद करने जा रही है। 

बड़ी संख्या में फॉरवर्ड किये जा रहे इस मैसेज में सबसे ऊपर हेडलाइन में लिखा है, ‘नई शिक्षा नीति को केन्द्रीय सरकार की मंजूरी। इसके साथ ही 10 बोर्ड के अलावा एमफिल के बंद होने की बात भी मैसज में लिखी गई है।‘ 

इसके बाद मैसेज में आगे लिखा है, ‘माननीय मंत्री, शिक्षा विभाग, भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित नई शिक्षा नीति 2020 को आज केन्द्रीय कैबिनेट ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। आज केन्द्रीय सरकार की कैबिनेट की स्वीकृति के बाद 36 साल बाद देश में नई शिक्षा नीति लागू हो गई। सरकरी, निजी, डीम्ड सभी संस्थानों के लिए होंगे समान नियम।‘ अंत में मैसेज को शिक्षा मंत्री द्वारा भेजे जाने का दावा भी किया गया है। 

पीआईबी ने किया वायरल मैसेज का फैक्ट चैक

पीआईबी ने वायरल मैसेज का फैक्ट चैक करते हुए इसे फर्जी बताया है। अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से पोस्ट शेयर करते हुए पीआईबी ने लिखा, हाल ही में एक मैसेज के जरिए दावा किया जा रहा है कि, नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं कक्षा की बोर्ड परिक्षाएं खत्म कर दी जाएंगी। यह दावा सरासर फर्जी है। पीआईबी ने आगे लिखा कि, नई शिक्षा नीति में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं खत्म करने का कोई प्रावधान नहीं है। कृपया ऐसे भ्रामक संदेश फॉरवर्ड न करें। 

इस तरह के मैसेजों पर न करें विश्वास

अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाटसएप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर साझा जरुर करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए उसे पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर एक बार क्रॉस वैरिफाइड जरुर करें।  

खबरें और भी हैं...