PM मोदी की तस्वीर के साथ किया जा रहा है गलत दावा, जाने क्या है पूरी कहानी

Wrong claim is being made with PM Modis picture, know what is the whole story
PM मोदी की तस्वीर के साथ किया जा रहा है गलत दावा, जाने क्या है पूरी कहानी
फर्जी खबर PM मोदी की तस्वीर के साथ किया जा रहा है गलत दावा, जाने क्या है पूरी कहानी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों पीएम मोदी की एक तस्वीर काफी शेयर की जा रही है। वायरल फोटो में प्रधानमंत्री मोदी को एक एक महिला का पैर छूते हुए दिखाया जा रहा है। इस तस्वीर को ट्वीर पर शएयर करते हुए एक यूजर ने दावा किया की, “आरती डोगरा, आईएएस अधिकारी जो काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार के पीछे मुख्य वास्तुकार थी। वह बहुत छोटी है सिर्फ तीन फीट और 6 इंच की लेकिन उसने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में 56वीं रैंक हासिल किया, वह एसएन आर्मी ऑफिसर की बेटी हैं।” इस तस्वीर को कई फ़ेसबुक पेज ने भी इसी दावे के साथ शेयर किया है।


क्या है तस्वीर की सचाई?
इस तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें कई मीडिया रिपोर्ट देखने को मिले। इन रिपोर्टस में महिला को शिखा रस्तोगी नाम से बताया गया है। आगे और सर्च करने पर हमें कुछ और वीडियो क्लिप भी मिले जिसमें वायरल तस्वीर में मैजूद महिला से बात की गई है। एक न्यूज चैनल के मुताबिक महिला शिखा रस्तोगी पीएम मोदी को आदर देते हुए उनके पैर छूने के लिए नीचे झुंकी उसी समय पीएम मोदी ने उन्हें रोकते हुए उनके पैर छुए। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी महिला से बातचीत की है, जिसके बाद महिला ने मीडिया से अपनी खुशी जाहिर की। 

मीडिया रिपोर्ट से यह पता चलता है कि घटना काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन के समय की है। आगे और जांच करने पर पता चला की बिमल पटेल काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के वास्तुकार हैं ना की यह महिला। जिस आरती डोगरा की बात की जा रही है वह एक 2006 के राजस्थान कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। इन सब मीडिया रिपोर्ट से याब साफ हो जाती है कि तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Created On :   23 Dec 2021 12:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story