वीडियो के साथ हुआ गलत दावा, दिल्ली के सीएम केजरीवाल पर साधा गया निशाना, जाने वायरल वीडियो का सच

Wrong claim with the video, Delhi CM Kejriwal was targeted, know the truth of the viral video
वीडियो के साथ हुआ गलत दावा, दिल्ली के सीएम केजरीवाल पर साधा गया निशाना, जाने वायरल वीडियो का सच
फर्जी खबर वीडियो के साथ हुआ गलत दावा, दिल्ली के सीएम केजरीवाल पर साधा गया निशाना, जाने वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, वीडियो में देखा जा सकता है कि दिन के समय दो लड़कियां पब्लिक प्लेस में बैठ कर शराब पीती नजर आ रही हैं। वहीं कुछ लोग इस वीडियो को रिकोर्ड कर रहे हैं। वीडियो बनाने वाले व्यक्ति और दोनों लड़कियों के बीच काफी बहस-बाजी भी चलती है। दोनों एक दूसरें के साथ गाली-गलौज करते भी सुनाई देत हैं। ट्वीटर यूजर रेणुका जैन ने इस वीडियो को शेयर करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए लिखा, “अरविंद केजरीवाल को बधाई हो, दिल्ली को शराब की राजधानी बनाने के लिए।” 
मीडिया रिपोर्टस की माने तो दिल्ली में नई शराब नीति के अंतरगत कई नई शराब की दुकाने खुलने जा रही है, इसके तहत 800 से भी ज्यादा दुकान खोले जाएंगे जिसमें से अभी तक 460 से ज्यादा दुकान खुल चुंके हैं। 


सोशल मीडिया यूजर वायरल वीडियो को इसी नई नीति से जोड़ कर शेयर कर रहे हैं, उनका कहना है शहर में ज्यादा शराब की दुकान खुलने का असर अब इतनी छोटी लड़कियों पर भी देखा जा सकता है। इस वीडियो को लोग फेसबुक पर भी शेयर कर रहे हैं। 

क्या है वायरल वीडियो का सच?
वायरल वीडियो 2.20 सेकंड का है, पूरा वीडियो देखने पर हमें इसके बीच में एक डिस्क्लेमर देखने को मिलता है। वीडियो को 1.07 सेकंड पर रोक कर देखने पर हमें एक डिस्क्लेमर नजर आता है जिसमें लिखा है कि, “दिखाया गया विडियो मनोरंजन और प्रमोशन के लिए बनाया गया है, इस वीडियो का इस्तेमाल व्यावसायिक चीजों के लिए नहीं किया जा सकता है। इस वीडियो के जरिए कलाकारों की रचनात्मकता को दिखान की कोशिश की गई है। इसका मतलब है कि वीडियो में दिखाई गई चीजें एक नाटक मात्र है। 


इस वीडियो के उपर सनी ठाकुर के नाम का एक वाटर मार्क देखने को मिला है, इस नाम को यूट्यूब पर सर्च करने से एक वेरिफाइड चैनल देखने को मिला। आगे और सर्च करने पर पता चला कि 26 नवंबर 2021 को सनी ठाकुर ने इस वीडियो को अपने फेसबुक पर अपलोड किया था। इस वीडियो को नाटक के तौर पर बनाया गया था, असलियत यह है कि दोनों लड़कियां शराब नहीं पी रही थी, वह बस वीडियो के लिए एक्टिंग कर रही थीं। 
यह वीडियो शहर में बच्चों के शराब पीने की बढ़ती घटना को देखते हुए जागरूकता फैलाने के लिए बनाया गया था।  इन सब रिपोर्ट से यह बात साफ हो जाती है कि इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर कर अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा जा रहा है। 

Created On :   15 Dec 2021 10:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story