फैक्ट चेक: राहुल गांधी ने पहनी बीजेपी के चुनाव चिन्ह कमल वाली टी-शर्ट! जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

राहुल गांधी ने पहनी बीजेपी के चुनाव चिन्ह कमल वाली टी-शर्ट! जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई
  • राहुल गांधी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है
  • वायरल तस्वीर में राहुल की सफेद टी-शर्ट पर भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह दिखाई दे रहा है
  • वायरल तस्वीर फर्जी जिसमें जान-बूझकर किसी एडिटिंग टूल की मदद से बदलाव किया गया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत जोड़ो यात्रा की सफलता के बाद कांग्रेस नेता दूसरे चरण की यात्रा पर निकल पड़े हैं। 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के तहत राहुल गांधी का काफिला फिलहाल असम पहुंच चुका है। इस बार राहुल गांधी ने पदयात्रा की शुरूआत पूर्वोत्तर राज्यों से की है। यात्रा के बीच राहुल जगह-जगह पर रैली और सभाओं को संबोधित करते हुए आगे बढ़ते जाते हैं। इन्हीं में से एक जनसंबोधन के दौरान की तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में राहुल की सफेद टी-शर्ट पर भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह दिखाई दे रहा है। तस्वीर में राहुल की पीठ पर कमल का फूल देखा जा सकता है।

दावा - सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर हरीश माली नाम के अकाउंट से वायरल तस्वीर पोस्ट की गई है। तस्वीर पोस्ट करते हुए यूजर ने लिखा, "हमने तो पहले ही कहा था कि यह राहुल गांधी बीजेपी का एजेंट है, आज हमने राहुल गांधी को रंगे हाथों पकड़ लिया है।" समान कंटेंट के साथ दूसरे यूजर भी तस्वीर को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने जांच शुरू की। टीम ने सबसे पहले वायरल तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से इंटरनेट पर सर्च किया। सर्च में हमें अमोक नाम के एक्स हैंडल पर समान तस्वीर बिना कमल के फूल के साथ दिखी। यह तस्वीर 14 जनवरी 2024 को एक्स पर शेयर की गई है। इसके अलावा हमें यह तस्वीर कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत के एक्स अकाउंट पर भी 14 जनवरी को पोस्ट किया हुआ मिला। यह तस्वीर पोस्ट करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने राहुल गांधी को कोट करते हुए लिखा, "जब ईस्ट से वेस्ट की यात्रा की बात हुई थी – तो मैंने कहा कि यह यात्रा सिर्फ़ और सिर्फ़ मणिपुर से शुरू हो सकती है।

पड़ताल में हमें पता चला कि वायरल तस्वीर फर्जी है। ओरिजनल फोटो के साथ छेड़छाड़ कर इसे वायरल किया जा रहा है। तस्वीर में जान-बूझकर किसी एडिटिंग टूल की मदद से बदलाव किया गया है।

Created On :   23 Jan 2024 12:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story