डेंगू: इस साल बंगाल में डेंगू के मामलों में इजाफा

इस साल बंगाल में डेंगू के मामलों में इजाफा
इस साल यह संख्‍या अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गई

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। 2023 में पश्चिम बंगाल में डेंगू के मामलों में इजाफा हुआ है। इस साल यह संख्‍या अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गई। साल खत्म होने से तीन हफ्ते पहले ही मामले 98,000 को पार कर गए। राज्य स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार, यह आंकड़ा 2022 में लगभग 66,000 की तुलना में काफी अधिक है। चालू कैलेंडर वर्ष के दौरान, डेंगू से प्रभावित लोगों की सबसे अधिक संख्या उत्तर 24 परगना से थी, उसके बाद कोलकाता का स्थान था।

हालांकि, राज्य विभाग के अधिकारी प्रभावित लोगों की संख्या में वृद्धि नहीं देखना चाहते क्योंकि यह डेंगू के खतरे को फैलने से रोकने में उनकी विफलता को दर्शाता है। उनके अनुसार, चालू कैलेंडर वर्ष के दौरान प्रभावित लोगों की संख्या बहुत अधिक दर्ज की गई है क्योंकि इसी अवधि के दौरान किए गए परीक्षणों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में बहुत अधिक है।

इस बीच राज्य में डेंगू से होने वाली मौतों पर भ्रम अभी भी जारी है क्योंकि राज्य स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक तारीख जारी नहीं की है। अनौपचारिक अनुमान के अनुसार यह आंकड़ा 70 के आसपास है, विपक्षी भाजपा लगातार दावा कर रही है कि वास्तविक मौत का आंकड़ा सदी के निशान को पार कर गया है।

उन्होंने आरोप लगाया है कि अक्सर डॉक्टरों, खासकर सरकारी अस्पतालों या स्वास्थ्य केंद्रों से जुड़े डॉक्टरों को डेंगू से होने वाली मौतों को अज्ञात बुखार से होने वाली मौतों के रूप में रिपोर्ट करने के लिए मजबूर किया जाता है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Dec 2023 6:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story