comScore

आईजीआई हवाई अड्डे पर तैनात 18 सीआईएसएफ कर्मी कोरोना संक्रमित

May 26th, 2020 16:30 IST
 आईजीआई हवाई अड्डे पर तैनात 18 सीआईएसएफ कर्मी कोरोना संक्रमित

हाईलाइट

  • आईजीआई हवाई अड्डे पर तैनात 18 सीआईएसएफ कर्मी कोरोना संक्रमित

नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)। कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के मद्देनजर लागू प्रतिबंधों में छूट मिलने के साथ हवाई सेवाओं की शुरुआत के 24 घंटे बाद मंगलवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 18 जवान कोविड-19 संक्रमण से ग्रस्त पाए गए हैं।

सीआईएसएफ ने कहा, सामने आए नए मामलों के साथ ही दिल्ली हवाई अड्डे पर संक्रमित होने वाले हमारे जवानों का कुल आंकड़ा बढ़कर 25 हो गया है।

1.62 लाख कर्मियों वाले फोर्स ने आगे कहा, हालांकि, पिछले 24 घंटों में अर्धसैनिक बल में रिपोर्ट किए गए कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 20 है। वहीं, कुल एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 78 हो गई है।

सीआईएसएफ ने कहा कि अब तक कोविड-19 संक्रमण से ग्रस्त हुए उसके 132 कर्मचारी पूर्ण रूप से ठीक हो चुके हैं। सीआईएसएफ के आंकड़ों के अनुसार, अकेले मंगलवार को ही स्वस्थ होने के बाद 10 कर्मियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

एक्टिव मामलों वाले 78 कर्मियों में से दिल्ली में 54, मुंबई में 12, झारखंड में चार, कोलकता में तीन, चेन्नई में दो और हैदराबाद, हिमाचल व चंडीगढ़ में एक-एक जवान तैनात था।

सीआईएसएफ के 54 संक्रमित जवानों में से 25 दिल्ली हवाई अड्डे पर और 22 दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन (डीएमआरसी) में तैनात थे, जबकि सात अलग-अलग सेंट्रल गवर्नमेंट बिल्डिंग सिक्योरिटी (सीजीबीएस) की ड्यूटी पर तैनात थे।

मुंबई में संक्रमित हुए 12 जवानों में से पांच की तैनाती हवाई अड्डे और तीन की हिंदुस्तान पेट्रोलियम/ भारत पेट्रोलियम कॉपोर्रेशन लिमिटेड में थी। वहीं, अन्य बचे जवानों की तैनाती सरकारी टकसाल, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट, भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में थी।

अन्य संक्रमित कर्मियों में झारखंड के बोकारो स्टील में चार, कोलकाता के गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसईएल) व चेन्नई हवाई अड्डे में दो और कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट, बीएचईएल (हैदराबाद), एनटीपीसी (कोल्डम) हिमाचल प्रदेश व पी एंड एचसीएस (चंडीगढ़) में एक-एक की नियुक्ति थी।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के एक 55 वर्षीय सहायक उप निरीक्षक का मई के दूसरे सप्ताह में कोलकाता में इलाज के दौरान निधन हो गया था।

सीआईएसएफ सहित अन्य अर्धसैनिक बलों के बीच कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों की संख्या एक प्रमुख चिंता का विषय है। लगभग 800 सीएपीएफ या अर्धसैनिक बल के जवान अब तक घातक वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

-- आईएएनएस

कमेंट करें
1gYGR