विश्व में 80 प्रतिशत कोविड संक्रमण के कारण 30 प्रतिशत लोग बने संक्रामक

30 percent people become infectious due to 80 percent covid infection in the world
विश्व में 80 प्रतिशत कोविड संक्रमण के कारण 30 प्रतिशत लोग बने संक्रामक
विश्व में 80 प्रतिशत कोविड संक्रमण के कारण 30 प्रतिशत लोग बने संक्रामक
हाईलाइट
  • विश्व में 80 प्रतिशत कोविड संक्रमण के कारण 30 प्रतिशत लोग बने संक्रामक

सैन फ्रांसिस्को, 4 जुलाई (आईएएनएस) चान जुकरबर्ग बायोहब (सीजेडबी) की एक डेटा वैज्ञानिक डॉ. लुसी ली का कहना है कि दुनियाभर में कोविड-19 संक्रमण का लगभग 80 प्रतिशत संक्रमण मात्र 30 प्रतिशत सर्वाधिक संक्रामक लोगों की वजह से फैला है। साथ ही उन्होंने कहा कि संक्रमण का एक बहुत विस्तृत रेंज है, जो अभी भी पहचान में नहीं आया है।

उन्होंने इस सप्ताह एमेजॉन टीम के साथ एक साक्षात्कार के दौरान कहा, हालांकि अभी भी व्यक्तिगत सुपर-स्प्रेडर्स हैं और इस वर्तमान कोरोनावायरस महामारी में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका वह निभा रहे हैं, जो कि बड़ी संख्या में एकजुट हो रहे हैं, और शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं।

उनका नवीनतम शोध एडब्ल्यूएस डायग्नोस्टिक डेवलपमेंट इनिशिएटिव द्वारा समर्थित है, जिसके माध्यम से वह बिना रिपोर्ट किए गए कोविड-19 मामलों का अनुमान लगा रहे हैं।

यह एक वैश्विक कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से कोविड-19 के अधिक सटीक, निदान व समाधान के लिए काम कर रहे संगठनों का समर्थन किया जा रहा है।

बायोहब यूसी बर्कले, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को (यूसीएसएफ) और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से फेसबुक सीईओ और संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान द्वारा 60 करोड़ डॉलर से वित्त पोषित है।

ली के अनुसार, एक बात जो कोविड-19 को ट्रैक करने में सबसे चुनौतीपूर्ण है, वह यह कि सभी व्यक्तियों में इसके लक्षण एक जैसे नजर नहीं आ रहे हैं।

Created On :   4 July 2020 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story