वृद्धि दर्ज: एप्पल आईफोन ने 2021 में भारत में 4.4 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ 48 फीसदी की वृद्धि दर्ज की

January 17th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एप्पल ने कैलेंडर वर्ष 2021 में भारत में आईफोन शिपमेंट में 48 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की है और पूरे वर्ष के लिए रिकॉर्ड 4.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी दर्ज करने के लिए तैयार है। नया डेटा सोमवार को दिखाया गया।

गुरुग्राम स्थित मार्केट रिसर्च फर्म सीएमआर के अनुसार, एप्पल ने पूरे वर्ष में भारत में रिकॉर्ड 5.4 मिलियन आईफोन और अकेले त्योहारी तिमाही (चौथी तिमाही) में 2.2 मिलियन आईफोन्स भेजे।

तिमाही आधार पर, क्यूपर्टिनो स्थित दिग्गज ने अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में 34 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। सीएमआर के हेड-इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप, प्रभु राम ने आईएएनएस को बताया, एप्पल का भारत में अभी सबसे अच्छा वर्ष था, 5 मिलियन से अधिक आईफोन्स की शिपिंग और एक अति-प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन बाजार में ऐतिहासिक 4.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए ट्रैक पर है।

वर्ष के दौरान, एप्पल ने सभी महत्वपूर्ण उत्सव दीपावली बिक्री के माध्यम से घरेलू विनिर्माण की बढ़ी हुई हिस्सेदारी, आक्रामक खुदरा पहल और मजबूत उपभोक्ता मांग के कारण बाजार में लाभ दर्ज करना जारी रखा।

राम ने कहा, एप्पल के बाजार प्रदर्शन की कुंजी इस तथ्य में है कि यह महामारी के माध्यम से अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं का प्रबंधन और विविधता लाने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, भारत में, एप्पल अपने प्रमुख आईफोन मॉडल का उत्पादन करने के लिए कई ओडीएम के साथ काम कर रहा है।

आईफोन 12 (40 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ) भारत में चौथी तिमाही में सबसे अधिक मांग वाला मॉडल था, इसके बाद आईफोन 11, एसई (2020), आईफोन 13 और आईफोन 13 प्रो मैक्स मॉडल थे। जुलाई-सितंबर की अवधि (तीसरी तिमाही) में, एप्पल ने देश में 1.53 मिलियन से अधिक आईफोन यूनिट भेजे थे।

राम ने कहा, 2022 की पहली छमाही में आईफोन एसई 2022 संस्करण के संभावित लॉन्च के साथ और अपने पुराने पीढ़ी के आईफोन्स पर पहुंच और सामथ्र्य में वृद्धि के साथ, एप्पल अपनी भारत की विकास कहानी को टर्बोचार्ज करने के लिए अच्छी तरह से रखा जाएगा।

आईफोन 11 और एक्सआर के शानदार प्रदर्शन के साथ एप्पल ने पहली बार भारत में अपने स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी को दोगुना करके 2020 की उत्सव तिमाही में लगभग 4 प्रतिशत कर दिया था।

एप्पल ने अब भारत में अपने नए फ्लैगशिप आईफोन 13 को असेंबल करना शुरू कर दिया है, क्योंकि टेक दिग्गज देश में अपने टॉप-ऑफ-द-लाइन स्मार्टफोन बनाने / असेंबल करने की तैयारी कर रहे हैं।

आईफोन 13 को चेन्नई में फॉक्सकॉन प्लांट में परीक्षण के आधार पर असेंबल किया जा रहा है और यह घरेलू बाजार में उपलब्ध होगा, साथ ही अगले साल की शुरूआत में देश से निर्यात के लिए भी उपलब्ध होगा। एप्पल कथित तौर पर चीन पर अपनी निर्भरता को समाप्त करने के लिए भारत और वियतनाम में आईफोन्स, आईपैड्स, मैक्स और अन्य उपकरणों के उत्पादन में तेजी ला रहा है।

टेक दिग्गज पहले से ही अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल आईफोन 12, आईफोन 11 और एक्सआर को आईफोन एसई, 7 और 6 एस के साथ भारत में असेंबल कर रही है। एप्पल ने 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन का निर्माण शुरू किया था।

आईएएनएस