ब्रिटेन 5-जी नेटवर्क में अब नहीं करेगा हुआवे की तकनीक का उपयोग

Britain will no longer use Huaweis technology in 5-G network
ब्रिटेन 5-जी नेटवर्क में अब नहीं करेगा हुआवे की तकनीक का उपयोग
ब्रिटेन 5-जी नेटवर्क में अब नहीं करेगा हुआवे की तकनीक का उपयोग
हाईलाइट
  • ब्रिटेन 5-जी नेटवर्क में अब नहीं करेगा हुआवे की तकनीक का उपयोग

लंदन, 5 जुलाई (आईएएनएस)। ब्रिटेन और चीन हांगकांग को लेकर आमने-सामने हैं। इस बीच ऐसी खबरें सामने आई हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि ब्रिटेन चीनी तकनीकी दिग्गज हुआवे के 5-जी नेटवर्क पर पाबंदी लगा सकता है।

समाचारपत्रों की खबरों के अनुसार, जीसीएचक्यू ने चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी से पैदा हो सकने वाले जोखिमों को फिर से परिभाषित किया है, जिसके बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन एक बड़ा नीतिगत बदलाव करने के लिए तैयार हैं। जीसीएचक्यू एक खुफिया और सुरक्षा संगठन है, जिस पर ब्रिटेन की सरकार और सशस्त्र बलों को खुफिया जानकारी प्रदान करने की जिम्मेदारी है।

संडे टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, जीसीएचक्यू के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी बौद्धिक संपदा पर निर्भर प्रौद्योगिकी का उपयोग करने से अमेरिकी प्रतिबंधों का कंपनी पर गंभीर प्रभाव पड़ा है।

अखबार ने कहा कि अधिकारी 5-जी नेटवर्क में स्थापित किए जा रहे नए हुआवे उपकरण को रोकने के प्रस्तावों का मसौदा तैयार कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सप्ताह जॉनसन को प्रस्तुत किए जाने वाले एक अध्ययन (स्टडी) में घोषणा होगी कि हुआवे पर अमेरिकी प्रतिबंध ने कंपनी को अविश्वसनीय तकनीक का उपयोग करने के लिए मजबूर किया है।

मेल ने रविवार को बताया कि राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र को स्थिति की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया है। अखबार का कहना है कि संगठन ने यह भी बताया है कि अमेरिकी प्रतिबंधों का कंपनी की व्यवहार्यता पर बड़ा प्रभाव पड़ा है।

ब्रिटेन के 5-जी नेटवर्क में कंपनी की भागीदारी ने चिंता पैदा की है, जिसके बाद इस पर पाबंदी लगाए जाने की कवायद शुरू हुई है।

यह बताया गया है कि जीसीएचक्यू ने पाया कि अमेरिकी प्रतिबंधों का फर्म की व्यवहार्यता पर बड़ा प्रभाव पड़ा है।

हुआवे के ब्रिटेन के 5-जी नेटवर्क में सीमित भूमिका की अनुमति देने के प्रधानमंत्री के फैसले ने हाल के महीनों में लंदन और वाशिंगटन डीसी के बीच तनाव पैदा कर दिया था।

Created On :   5 July 2020 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story