औषधिय गुणों से भरपूर है भगवान शिव को चढ़ने वाली भांग, जानिए कैसे है सेहत के लिए फायदेमंद

Cannabis offered to Lord Shiva is full of medicinal properties
औषधिय गुणों से भरपूर है भगवान शिव को चढ़ने वाली भांग, जानिए कैसे है सेहत के लिए फायदेमंद
जीवन शैली औषधिय गुणों से भरपूर है भगवान शिव को चढ़ने वाली भांग, जानिए कैसे है सेहत के लिए फायदेमंद

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। इस साल महाशिवरात्री का त्यौहार 18 फरवरी को मनाया जाएगा। हिन्दू धर्म में इस त्यौहार का विशेष महत्व है। इस दिन भक्त भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनके पसंद की चीजें उन्हें अर्पित करते हैं और उनका सेवन करते हैं। हिन्दू धर्म में भांग को भगवान भोले नाथ का प्रसाद माना जाता है। लोग शिवरात्री पर प्रसाद के रूप में इसका सेवन भी करते हैं। कोई  भी नसा हमारे शरीर के लिए हानिकारक है लेकिन इसे औषधी के रूप में सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है। भांग कई औषधिय गुणों से भरपूर है। इसके सेवन से हमारे शरीर को कई सारे फायदे होते हैं। तो चलिए जानते है कि, भांग हमारे लिए कैसे फायदेमंद है-

सिरदर्द के प्रकार, कारण और उपचार | मूव इंडिया

सिरदर्द का इलाज 
भांग का अत्यधिक सेवन सिरदर्द की वजह बन सकता है लेकिन भांग सिरदर्द का इलाज भी है भांग की पत्त‍ियों का अर्क निकालकर, इसकी कुछ बूंदे कान में डालने से सिरदर्द पूरी तरह से खत्म हो जाता है। 

किशोरों में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के लक्षण और लक्षण | मानसिक  स्वास्थ्य टेक्सास

मानसिक रोगियों के लिए
भांग का सही मात्रा में उपयोग करके मानसिक रोगियों का इलाज किया जा सकताा है। मानसिक रोगों में चिकित्सक इसे 125 मिलीग्राम की मात्रा में आधी मात्रा हींग मिलाकर प्रयोग कराते हैं। लेकिन यह सच है कि भांग का अत्यधिक सेवन करने से मानसिक संतुलन बिगड़ता है। 

नही लगता है भूख ? तो करें ये उपाय – FUTURE FOR YOU

भूख बढ़ाने में मददगार
किसी की भूख बढ़ानी हो तो सही मात्रा में भांग का सेवन करने से भूख बढ़ सकती है। इसके लिए काली मिर्च के साथ भांग का चूर्ण सुबह और शाम चाटना चाहिए। इससे भूख बढ़ाने में मदद मिलती है। 

आप अपने खराब मूड को ऐसे रख सकते हैं कूल | Hari Bhoomi

खराब मूड हो जाता है ठीक
कम मात्रा में भांग का सेवन आपकी इंद्रि‍यों और संवेदनाओं की तीव्रता में इजाफा करती है। इसका सेवन आपके खराब मूड को सुधारने का काम भी करता है। 

Arthritis Pain: क्या टाइप 2 डायबिटीज़ से हो सकता है अर्थराइटिस? - The  Wellthy Magazine

अर्थराइटिस की समस्या 
भांग का एक पेस्ट अर्थराइटिस या मल्टीपल स्केलेरोसिस के कारण होने वाली जटिलताओं को भी कम कर सकता है। इसके सेवन से अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   15 Feb 2023 10:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story