चीन का उच्च-रिजॉल्यूशन इमेजिंग उपग्रह प्रक्षेपित

China Launches High-Resolution Imaging Satellite
चीन का उच्च-रिजॉल्यूशन इमेजिंग उपग्रह प्रक्षेपित
चीन का उच्च-रिजॉल्यूशन इमेजिंग उपग्रह प्रक्षेपित
हाईलाइट
  • चीन का उच्च-रिजॉल्यूशन इमेजिंग उपग्रह प्रक्षेपित

बीजिंग, 3 जुलाई (आईएएनएस)। चीन ने ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से एक उच्च-रिजॉल्यूशन एकीकृत इमेजिंग उपग्रह प्रक्षेपित किया। यह एक ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह है जिसके प्रयोग से चीन के रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट तकनीक स्तर को बढ़ावा मिलेगा। इस मिशन के साथ एक युवा विज्ञान उपग्रह भी प्रक्षेपित किया गया।

चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के अनुसार 3 जुलाई को प्रक्षेपित यह उपग्रह नेशनल मीडियम-और सिविल स्पेस इन्फ्रास्ट्रक्च र के लिए दीर्घकालिक विकास योजना (2015-2025) में निर्धारित उच्चतम रिजॉल्यूशन ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह है और इसका निर्माण सरकार और सामाजिक पूंजी के बीच सहयोग करने के तरीके से किया गया है। इस उपग्रह का व्यापक रूप से सर्वेक्षण और मानचित्रण, कृषि, पर्यावरण संरक्षण, वानिकी और अन्य उद्योगों में उपयोग किया जाएगा। वह प्राकृतिक संसाधनों, सर्वेक्षण और निगरानी, भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, आपातकालीन राहत तथा आपदा में कमी, वानिकी संरक्षण के क्षेत्र में उच्च-सटीक डेटा तैयार कर सकेगा।

इसके साथ प्रक्षेपित युवा विज्ञान उपग्रह चीनी युवाओं में अंतरिक्ष विज्ञान शिक्षा के लिए है। यह उपग्रह मुख्य रूप से शैक्षिक और प्रयोगात्मक भार से लैस है, जो छवि डेटा, उपग्रह रिमोट सेंसिंग डेटा तथा भौतिक प्रयोग डेटा वापस भेज सकता है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस

Created On :   3 July 2020 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story