कोविड-19 के मुकाबले में चीन ने दिखाई तेजी

China shows fast against Kovid-19
कोविड-19 के मुकाबले में चीन ने दिखाई तेजी
कोविड-19 के मुकाबले में चीन ने दिखाई तेजी

बीजिंग, 26 जून (आईएएनएस)। चीन में कोविड-19 महामारी शुरूआत में जब फैली तो लगा कि इसका मुकाबला कैसे किया जाएगा। लेकिन चीन सरकार व तमाम संबंधित एजेंसियों के त्वरित व सार्थक फैसलों ने वायरस को बहुत कम समय में नियंत्रित करने में सफलता पाई।

लेकिन जैसी कि आशंका जताई गयी थी, अब वायरस की दूसरी लहर फिर से बीजिंग आदि शहरों में आ चुकी है। बीजिंग के शिनफाती थोक बाजार से फैले वायरस ने सरकार व लोगों को ज्यादा सतर्क कर दिया है।

यहां यह बताना जरूरी है कि अमेरिका सहित विश्व के कई देश कोरोना वायरस को काबू करने में तमाम चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। पर चीन ने इस महामारी के असर को बहुत हद तक कम कर दिया है, बीजिंग सहित अन्य शहरों में वायरस का बहुत कम प्रभाव होने के बावजूद नागरिक पूरी तरह सतर्क हैं।

पिछले दो-तीन महीने से वायरस का कोई मामला सामने न आने पर भी लोगों ने मॉस्क पहनना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना नहीं छोड़ा। इसके साथ ही हर एक कॉलोनी और इलाके में प्रवेश करने से पहले शरीर का तापमान मापा जा रहा था। यही स्थिति लगभग हर सुपर मार्केट और बाजार की है। इसी बीच बीजिंग में दुबारा से वायरस फैलने की खबर के बाद स्थिति में ज्यादा बदलाव नहीं आया है। शायद चीन से बाहर रहने वाले लोगों को लगा होगा कि चीन में फिर से लॉकडाउन शुरू हो जाएगा। जबकि हकीकत में ऐसा नहीं हुआ। स्थानीय लोग शहर के भीतर आराम से कहीं भी आ जा सकते हैं।

इस बारे में न्यूयार्क टाइम्स ने भी रिपोर्ट की है। अखबार का मानना है कि चीन ने पिछले कुछ महीनों में वायरस की रोकथाम में व्यापक अनुभव हासिल किए हैं। चीन द्वारा लगातार उठाए जा रहे कदम आने वाले दिनों में दूसरे देशों के लिए मिसाल बन सकते हैं। जो कि एक तरह का नया मॉडल कहा जाएगा।

(-संवाददाता , चाइना मीडिया ग्रुप। साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   26 Jun 2020 3:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story