कोआर्डिनेटेड सोशल इंजीनियरिंग ने आंतरिक प्रणाली पर किया हमला : ट्विटर

Coordinated social engineering attacked internal system: Twitter
कोआर्डिनेटेड सोशल इंजीनियरिंग ने आंतरिक प्रणाली पर किया हमला : ट्विटर
कोआर्डिनेटेड सोशल इंजीनियरिंग ने आंतरिक प्रणाली पर किया हमला : ट्विटर
हाईलाइट
  • कोआर्डिनेटेड सोशल इंजीनियरिंग ने आंतरिक प्रणाली पर किया हमला : ट्विटर

सैन फ्रांसिस्को, 16 जुलाई (आईएएनएस)। सोशल मीडिया के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े घोटाले का सामना करते हुए ट्विटर ने गुरुवार को स्वीकार किया है कि हैकर्स ने उसके इंटरनल सिस्टम और उपकरणों पर नियंत्रण कर लिया था। हैकर्स ने दुनिया के कई दिग्गज लोगों के ट्विटर अकाउंट को हैक करके एक लाख डॉलर से अधिक बनाए। यह आंकड़ा अभी भी बढ़ रहा है।

साइबर अपराधियों ने कई प्रभावशाली हस्तियों जैसे जो बिडेन, बराक ओबामा, माइक ब्लूमबर्ग और कई टेक अरबपतियों और कंपनियों जैसे जेफ बेजोस, बिल गेट्स और मस्क, एप्पल और उबर जैसे हाई प्रोफाइल वाले लोगों के अकाउंट से फर्जी ट्वीट किए और एक बिटक्वॉइन पते पर हर 1,000 डॉलर भेजने पर 2,000 डॉलर लौटाने की पेशकश की।

बाद में ट्विटर ने स्वीकार किया कि उसकी आंतरिक प्रणालियों पर हमला हुआ था।

ट्विटर सपोर्ट ने ट्वीट कर कहा, हमने पाया है कि कोआर्डिनेटेड सोशल इंजीनियरिंग कर हमला करने वाले लोगों ने हमारे कुछ कर्मचारियों के साथ आंतरिक प्रणालियों और उपकरणों को सफलतापूर्वक निशाना बनाया है।

आगे कहा गया, हम जानते हैं कि उन्होंने (हैकर्स ने) इस एक्सेस का उपयोग कई हाईली -विजिबल (सत्यापित) खातों और ट्वीट को नियंत्रित करने के लिए किया था।

इस दौरान कान्ये वेस्ट और उनकी पत्नी किम कार्दाशियन वेस्ट जैसी हस्तियों को भी हैक कर लिया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्लॉकचेन के रिकॉर्ड से पता चला कि घोटालाकर्ताओं ने 1 लाख डॉलर से अधिक मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी हासिल की और घोटाला अभी भी जारी था।

ट्विटर ने कहा कि वे देख रहे थे कि हैकर्स ने और कौन सी अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधियां की हैं या वे हमारी और कौन सी जानकारी एक्सेस कर सकते हैं।

कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि ऐसा लगता है कि हैकर्स के पास ट्विटर के आंतरिक बुनियादी ढांचे तक पहुंच थी।

सुरक्षा कंपनी सिनोप्सिस में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के निदेशक माइकल बोरोहोव्स्की ने मीडिया रिपोर्टों में कहा कि इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि हमलावर ट्विटर एप्लिकेशन के बैक एंड या सर्विस लेयर को हैक करने में सक्षम थे।

ट्विटर ने कहा कि इस हमले के प्रभाव को कम करने के लिए उसने प्रभावित खातों को तुरंत लॉक कर दिया है और हमलावरों द्वारा पोस्ट किए गए ट्वीट हटा दिए हैं।

Created On :   16 July 2020 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story