comScore

असम में अगले साल जनवरी में चलेगा कोरोना टीकाकरण : मंत्री

October 13th, 2020 20:01 IST
 असम में अगले साल जनवरी में चलेगा कोरोना टीकाकरण : मंत्री

हाईलाइट

  • असम में अगले साल जनवरी में चलेगा कोरोना टीकाकरण : मंत्री

गुवाहाटी, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने असम को अगले साल जनवरी से कोरोनावायरस के टीकाकरण (वैक्सीनेशन) के लिए तैयार रहने को कहा है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने मंगलवार को यह बात कही।

सरमा ने मीडिया से कहा, केंद्र सरकार ने हमें सूचित किया है कि टीकाकरण कार्यक्रम में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। हमें टीकाकरण के लिए जनवरी से जुलाई तक तैयार रहने के लिए कहा गया है।

मंत्री ने कहा कि केंद्र ने जनवरी और जुलाई 2021 के बीच टीकाकरण करने के लिए राज्य सरकारों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कई परामर्श किए हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र छह से सात स्रोतों से कोविड-19 वैक्सीन की उम्मीद कर रहा है और टीकाकरण एकल के बजाय टीकों (वैक्सीन) के मिश्रण के साथ किया जाएगा।

आंकड़ों को साझा करते हुए मंत्री ने दावा किया कि असम में कोविड-19 महामारी वक्र का समतल होना (संक्रमण के मामले कम होना) शुरू हो सकता है।

उन्होंने कहा, पॉजिटिव दर तेजी से घटकर 1.4 फीसदी हो गई है, जबकि ठीक होने की दर (रिकवरी रेट) बढ़कर 85 फीसदी हो गई है। कोविड की मृत्युदर भी घटकर 0.42 फीसदी रह गई है। असम ने अब तक 40 लाख नमूनों का परीक्षण किया है।

मंत्री के अनुसार, असम में कोरोना पॉजिटिव पाए गए 1,95,304 व्यक्तियों में से 1,66,036 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 826 मरीजों ने इस बीमारी से जान गंवाई है।

सरमा ने आने वाले पांच दिवसीय दुर्गा पूजा उत्सव के लिए मानक प्रोटोकॉल की घोषणा की, जिसमें पूजा पंडालों में 50 से अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

इस दौरान कोई भी सांस्कृतिक कार्य आयोजित नहीं किया जाएगा और पूजा पंडालों को हर तरफ अलग-अलग प्रवेश और निकासद्वारों के साथ खुला रखना होगा।

दुर्गा पूजा आयोजकों को कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए सैनिटाइजर और मास्क का उपयोग सुनिश्चित करना होगा।

एकेके/एसजीके

कमेंट करें
GRhBT