दूध के साथ इन 5 चीज़ों का नहीं करें सेवन, बिगड़ सकती हैं तबीयत

Do not eat this food with milk
दूध के साथ इन 5 चीज़ों का नहीं करें सेवन, बिगड़ सकती हैं तबीयत
दूध के साथ इन 5 चीज़ों का नहीं करें सेवन, बिगड़ सकती हैं तबीयत

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। दूध आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार, कुछ ऐसे फूट आइटम्स हैं, जिन्हें दूध के साथ खाने पर आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है। साथ ही डिप्रेशन और कैंसर से भी बचाने में मदद करता है। 

दूध और दही 

Top 8 ways to include more curd in your diet | India.com

अगर आप दूध और दही का सेवन एक साथ करते हैं तो ये बिल्कुल गलत हैं क्योंकि इन दोनों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए वरना एसिडिटी, पेट में गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आपको सर्दी-खांसी और गला खराब होने की भी दिक्कत आ सकती है।

दूध और खट्टे फल

HD wallpaper: milk drink surrounded by assorted fruits, juices, table,  orange | Wallpaper Flare

कभी भी दूध पीने के तुरंत बाद या पहले खट्टे फलों का सेवन बिल्कुल भी न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट में ज्यादा एसिड बनता हैं, जिससे उल्टी और स्किन संबंधी बीमारी होने की संभावना रहती है।

दूध और केला

जानिए: दूध के साथ केला खाने से होते है हैरान कर देने वाले फायदे… – Live  Halchal

ज्यादातर लोगों को बनाना मिल्क शेक काफी पसंद होता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि,आयुर्वेद के अनुसार, केले और दूध का सेवन करने से शरीर में विषैले तत्व पैदा हो सकते हैं जिससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।

दूध और मछली

Eating fish and dairy together at the same meal is toxic | Nutrition Myth  Busters | Nestle Family

दूध और मछली का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि, मछली की तासीर गर्म होती है और दूध की तासीर ठंडी। यही वजह हैं कि, दो विपरित प्रभाव वाली चीजों को एक साथ खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है। बता दें कि, मछली खाकर दूध पीने से पेट में दर्द और फूड पॉयजनिंग और चर्म रोग का खतरा बढ़ जाता है।

दूध और करेला,भिंडी, कटहल

Foods to avoid with milk: दूध के साथ किन चीजों को खाने से बिगड़ सकती है  तबीयत, यहां जानें

करेला, भिंडी और कटहल ये ऐसी सब्जियां हैं,जिन्हें खाने के बाद की सब्जी खाने के बाद कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में इंफेक्शन, एग्जिमा और पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं।

Created On :   17 April 2021 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story