दैनिक भास्कर हिंदी: नागालैंड में मिला कोरोना का पहला मामला, सम में सामने आए कई मामले

May 25th, 2020

हाईलाइट

  • नागालैंड में मिला कोरोना का पहला मामला, सम में सामने आए कई मामले

कोहिमा/ गुवाहाटी/अगरतला, 25 मई (आईएएनएस)। सिक्किम के बाद नागालैंड में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार, चेन्नई से लौटे तीन लोगों का सोमवार को टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आया, जबकि पड़ोसी राज्य असम में बीते 24 घंटों में 116 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 466 हो गई है।

मंत्रियों और अधिकारियों के अनुसार, भारत के दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों से लेकर पूर्वोत्तर क्षेत्र के हजारों लोगों के पलायन ने कोविड -19 पॉजीटिव मामले बढ़ाए हैं, खास कर असम में तेजी से मामलों में वृद्धि हुई है।

नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने एक ट्वीट में कहा, दुर्भाग्य से दीमापुर में दो और कोहिमा में एक व्यक्ति कोविड -19 से संक्रमित पाए गए हैं। कृपया घबराएं नहीं। हमें अत्यंत सावधानी और जिम्मेदारी के साथ इसे संभालने की जरूरत है। संपर्क की आवश्यक कार्रवाई। संपर्क ट्रेसिंग और रोकथाम के उपाय किए जा रहे हैं और स्थिति पर बारीकी से निगरानी रखी जा रही है।

नागालैंड के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण) मेनुखोल जॉन ने कोहिमा में कहा कि चेन्नई से शुक्रवार को लौटी एक महिला समेत तीन लोगों का नोवल कोरोनावायरस टेस्ट पॉजीटिव आया है, उनका इलाज कोहिमा में स्थित जिला अस्पताल दीमापुर और चेडेमा के कोविड-19 अस्पताल में चल रहा है।

आधिकारिक तौर पर नागालैंड, सिक्किम के बाद उन आठ पूर्वोत्तर राज्यों में से आखिरी है, जिसने कोविड-19 पॉजीटिव मामलों की रिपोर्ट की है। हालांकि नागालैंड के एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक शहर दीमापुर के एक 33 वर्षीय व्यापारी का टेस्ट रिपोर्ट 12 अप्रैल को गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज में पॉजीटिव आया था और बाद में उन्हें दीमापुर से गुवाहाटी के एक निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया था। मरीज इस महीने की शुरुआत में बीमारी से उबर चुका है।

सिक्किम के स्वास्थ्य सचिव पेम्बा टी. भूटिया ने कहा कि हिमालयी राज्य ने अपने पहले कोरोनोवायरस मामले की सूचना तब दी है, जब पिछले सप्ताह दिल्ली से लौटे 25 वर्षीय छात्र का टेस्ट रिपोर्ट शनिवार को पॉजीटिव आया।

असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के अनुसार, ज्यादातर दक्षिणी और पश्चिमी भारत से 60,000 से अधिक लोगों की वापसी के बाद राज्य में कोविड-19 पॉजीटिव मामलों में भारी वृद्धि देखी गई।