छात्रों को प्रवेश-स्तर की क्लाउड नौकरियों के लिए कौशल प्रदान करेगा गूगल क्लाउड

Google Cloud to skill students for entry-level cloud jobs
छात्रों को प्रवेश-स्तर की क्लाउड नौकरियों के लिए कौशल प्रदान करेगा गूगल क्लाउड
घोषणा छात्रों को प्रवेश-स्तर की क्लाउड नौकरियों के लिए कौशल प्रदान करेगा गूगल क्लाउड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गूगल क्लाउड ने गुरुवार को घोषणा की है कि उसने फ्यूचरस्किल्स प्राइम, एक आईटी मंत्रालय और नैसकॉम डिजिटल स्किलिंग पहल के सहयोग से कुबेरनेट्स पाठ्यक्रम के साथ अपने कंप्यूटिंग फाउंडेशन का पहला समूह लॉन्च किया है।

शुरुआती स्तर के पाठ्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को क्लाउड कंप्यूटिंग, क्लाउड बेसिक्स, बिग डेटा और मशीन लर्निग (एमएल) का अनुभव करने का अवसर प्रदान करना है।

पाठ्यक्रम आईटी इन्फ्रास्ट्रक्च र, डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड नेटिव एप्लिकेशन डेवलपमेंट सहित विविध कैरियर पथों के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण (गूगल क्लाउड स्किल्स बूस्ट प्लेटफॉर्म के माध्यम से) प्रदान करेगा।

गूगल क्लाउड ने एक बयान में कहा, कार्यक्रम पूरा करने के बाद, प्रतिभागियों को एक कोर्स पूरा होने का प्रमाण पत्र और उद्योग द्वारा मान्यता प्राप्त कौशल बैज मिलेगा।

गूगल क्लाउड में इंजीनियरिंग के वीपी और इंडिया डेवलपमेंट सेंटर के प्रमुख अनिल भंसाली ने कहा, गूगल क्लाउड प्रमाणन व्यक्तियों को उनकी क्लाउड विशेषज्ञता को मान्य करने, उनके करियर को ऊंचा करने और क्लाउड प्रौद्योगिकी के साथ व्यवसायों को बदलने में मदद करेगा।

पाठ्यक्रम उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों और उभरती प्रौद्योगिकियों पर खुद को कौशल करने के इच्छुक फ्रेशर्स को मुफ्त में पेश किया जाएगा।

नैसकॉम के सीईओ कीर्ति सेठ ने कहा, एक संरेखित पाठ्यक्रम, यह न केवल लोगों को क्लाउड कंप्यूटिंग के लिए एक परिचय प्रदान करेगा जिसमें क्लाउड बेसिक्स, बिग डेटा और मशीन लर्निग शामिल है, बल्कि उन्हें अपनी गति से सीखने का विकल्प भी प्रदान करेगा।

गार्टनर के अनुसार, क्लाउड तकनीक मुख्यधारा बन रही है, जिसमें उद्यम क्लाउड-आधारित पेशकशों पर अधिक निवेश कर रहे हैं, जिससे क्लाउड प्रतिभा की उच्च मांग और अपस्किलिंग की आवश्यकता है।

कुबेरनेट्स सॉफ्टवेयर परिनियोजन, स्केलिंग और प्रबंधन को स्वचालित करने के लिए एक ओपन-सोर्स कंटेनर ऑर्केस्ट्रेशन सिस्टम है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Sep 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story