दैनिक भास्कर हिंदी: Health: योग करते समय ध्यान में रखें यह नियम, तब ही मिलेगा फायदा

January 30th, 2020

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आजकल लोग योग पर बहुत ध्यान देते हैं। स्वस्थ्य जीवन के लिए लोगों ने इसे अपनी डेली दिनचर्या में शामिल कर लिया है। ताकि वे लंबे समय तक हेल्दी रह सकें। आमतौर पर लोग योग तो करते हैं, लेकिन इसे करने के नियमों के बारे में नहीं जानते। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं, योग करने के नियमों के बारे में। 

यह खबर भी पढ़े: रोजाना संभोग से होते हैं ये चमत्कारी फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

  • लोग अपने समयानुसार सुबह या शाम को योग करते हैं, लेकिन योग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाने के तुरंत बाद योग न करें। हमेशा खाना खाने के करीब 3 घंटे बाद ही करना चाहिए। कोशिश करें कि सुबह खाली पेट योग करें। सिर्फ वज्रासन ही ऐसा योग है, जिसे खाने के बाद किया जा सकता है।
  • सुबह या शाम, आप जब भी योग की शुरुआत करें, हमेशा हल्के फुल्के आसन से करें। जिसमें शरीर को ज्यादा लचीलेपन की ज्यादा जरूरत न पड़े। धीरे- धीरे जब बॉडी मूवमेंट में आ जाए तो आप कठिन आसन कर सकते हैं।
  • योग करने का सबसे सही समय सूर्योदय या सूर्यास्त के बाद का होता है। दिन में किसी भी समय योग का अभ्यास नहीं करना चाहिए। सबसे ज्यादा योग का लाभ प्रात: समय करने का होता है।
  • अगर आप योग के दौरान पानी पीते हैं तो ध्यान रखें कि पानी हल्का गुनगुना हो। क्योंकि स दौरान शरीर बहुत गर्म होता है और जब आप ठंडा पानी पी लेते हैं तो सर्दी-जुकाम होने का भय रहता है।
  • अगर आप बीमार है तो भी योग न करें। शरीर के किसी अंग में दर्द होने पर डॉक्टर की सलाह लें। एक बात याद रखें कि योग के दौरान बाथरुम न जाएं। पसीने के रुप में ही शरीर से पानी बाहर निकलने दें।
  • व्यायाम या शारीरिक गतिविधि के बाद शरीर बहुत गर्म हो जाता है। ऐसे में अगर आप नहा लेते हैं तो जुकाम और संक्रमण हो जाने का डर हो जाता है। इसलिए योग के तुरंत बाद न नहाएं।
  • कोशिश करें कि योग हमेशा खुली हवा में करें। अगर ऐसा नहीं है तो कहीं खाली जगह पर योग करें।
  • योग करते समय शरीर के नाजुक अंगों जैसे कमजोर घुटने, कमर, रीढ़ की हड्डी और गर्दन का खास ख्याल रखें। यदि इन अंगों से संबंधित कोई समस्या है तो धीरे-धीरे आसन से बाहर निकलें।

खबरें और भी हैं...