अगर आप कर सकते हैं ये पांच फिजिकल एक्टिविटीज तो, समझ जाइए की आप हैं पुरी तरह से फिट

If you can do these five physical activities, then understand that you are completely fit.
अगर आप कर सकते हैं ये पांच फिजिकल एक्टिविटीज तो, समझ जाइए की आप हैं पुरी तरह से फिट
लाइफस्टाइल अगर आप कर सकते हैं ये पांच फिजिकल एक्टिविटीज तो, समझ जाइए की आप हैं पुरी तरह से फिट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में हर व्यक्ति खुशहाल और स्वस्थ जीवन जीना चाहता हैं। लेकिन आप खुशहाल जीवन तभी जी पाएंगे जब आपका शरीर हेल्दी रहेगा। आज के समय में तला-भूना खाना खाने के कारण आपका शरीर हेल्दी रहना तो दूर काफी बीमारियों से ग्रसित भी रहने लगा है। कई लोग बाहर से देखने पर हेल्दी तो लगते हैं लेकिन वह अंदर से कई बीमारियों से लड़ रहे होते हैं साथ ही आप खुद अपने शरीर के हेल्दी या कमजोर होने का पता नहीं लगा पाते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स ने कुछ ऐसी फिजिकल एक्टिविटीज के बारे में बताया हैं जिससे आप आसानी से पता लगा पाएंगे कि आपका शरीर फिट है या कमजोर। चलिए जानते हैं इन एक्टिविटीज के बारे में-

एक पैर पर बैलेंस
यह एक्टिविटी करते वक्त अगर आप अपनी पूरी बॉडी को अपने एक पैर पर बैलेंस कर लेते हैं तो आप समझ जाइए कि आपका शरीर फिट हैं। इसमे आप अगर कम से कम 60 सेकेंड तक अपने शरीर का भार उठा एक पैर पर उठा लेते हैं तो आप हेल्दी हैं लेकिन अगर आप 20 सेकेंड से भी कम उठा पाते हैं तो समझ जाइए कि आपका शरीर काफी कमजोर हैं और आगे चलकर आपको कई दिमागी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं। 

योग पर निबंध - Essay on Yoga in Hindi Language - Yog par Nibandh

कुर्सी पर बार-बार उठकर बैठें
इस टेस्ट को करने के लिए आपको बिना आर्म रेस्ट वाली कुर्सी की जरूरत पड़ेगी। आप इस कुर्सी पर बैठकर बार-बार खड़े हो जाए और फिर बार-बार बैठे। अगर आप 20 सेकेंड के अंदर 10 बार उटकर वापस बैठ पाए तो आपका शरीर हेल्दी हैं लेकिन अगर आप यह करने में असफल रहे तो आपको एक्यरसाइज करने की जरूरत हैं क्योंकि यह करने के लिए आपके लोअर बॉडी की मसल्स का मजबूत होना  काफी जरूरी हैं।

प्लास्टिक सेलो कुर्सी की रेट + price – आराद ब्रैंडिंग

बैठकर पैर की उंगलियों को छूएं
इसे करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और दोनों पैरों को सीधा कर लें। इसके बाद हाथों से दोनों पैरों के अंगूठे को छूने की कोशिश करें और अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आगे चलके आपको दिल से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। रिसर्चर्स का कहना है कि फ्लेक्सिबल बॉडी, फ्लेक्सिबल आर्टरीज की ओर इशारा करती है। जब आपकी लाइफस्टाइल के कारण आपकी आर्टरीज कड़ी हो जाती हैं, तो आपके दिल को खून पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

Exercises for Strong  Flexible Feet in Hindi | मजबूत और लचीले पैरों के लिए  व्‍यायाम

सीढ़ियां तेजी से चढ़े
 अगर आप बिना रुके सीढ़ियां आसानी से चढ़ सकते हैं तो आपके समय से पहले मरने के चांसेस काफी कम होते हैं। रिसर्चर्स ने पाया कि जिन लोगों को सीढ़ियां चढ़ने में समस्या का सामना करना पड़ता है उन लोगों में मरने की संभावना तीन गुना ज्यादा होती है। साथ ही, कैंसर का खतरा भी दोगुना ज्यादा होता है।

क्या आप जानते हैं सीढ़िया चढ़ना वेट लॉस में होता है बेहद मददगार? नहीं! यहां  जानें

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   2 May 2023 12:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story