comScore

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राजस्थान ने अंतरराज्यीय सीमाएं सील की

June 10th, 2020 15:31 IST
 कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राजस्थान ने अंतरराज्यीय सीमाएं सील की

हाईलाइट

  • कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राजस्थान ने अंतरराज्यीय सीमाएं सील की

जयपुर, 10 जून (आईएएनएस)। कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर राजस्थान सरकार ने बुधवार को सभी अंतरराज्यीय सीमाओं को सील करने के आदेश जारी किए। कानून-व्यवस्था मामलों के डीजी एम.एल. लाठर द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि सात दिनों के लिए सीमाएं सील रहेंगी, यह बुधवार से प्रभावी हो रहा है।

उन्होंने कहा कि लोगों के प्रवेश और निकास को रोकने के लिए अंतरराज्यीय सीमाओं पर चेक-पोस्ट स्थापित करने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं।

बिना वैध प्रवेश पास के किसी को भी राज्य में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी तरह, राज्य से बाहर जाने का विकल्प चुनने वालों को भी बिना अनुमति के राज्य की सीमा पार करने नहीं दिया जाएगा।

किसी के अस्वस्थ होने या मृत्यु की स्थिति में कलेक्टर और एसपी को निर्धारित शर्तों के तहत पास जारी करने की जिम्मेदारी दी गई है।

राजस्थान में बुधवार को कोरोनावायरस के 123 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 11,368 हो गई है। सबसे अधिक 40 मामले जयपुर में दर्ज किए गए, इसके बाद भरतपुर (34), पाली और सीकर (दोनों में 11-11), झुंझुनू (9), नागौर (5), कोटा (3), अलवर (2), और बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, गंगानगर और झालावाड़ (प्रत्येक में 1-1 मामला )। राज्य में बाहर से आए दो लोग भी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं।

बुधवार को एक और की मौत के साथ राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 256 हो गई।

कमेंट करें
w4NfD
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।