स्लीप एपनिया सिंड्रोम ने भारत में 40 लाख लोगों को किया प्रभावित, जानिए, इसके लक्षण

Sleep apnea syndrome affects 4 million people in India
स्लीप एपनिया सिंड्रोम ने भारत में 40 लाख लोगों को किया प्रभावित, जानिए, इसके लक्षण
बुजुर्ग और मोटे लोग सावधान! स्लीप एपनिया सिंड्रोम ने भारत में 40 लाख लोगों को किया प्रभावित, जानिए, इसके लक्षण
हाईलाइट
  • स्लीप एपनिया सिंड्रोम ने भारत में 40 लाख लोगों को प्रभावित किया

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। डेंटल स्लीप मेडिसिन पर एक सम्मेलन के अनुसार भारत में करीब 40 लाख लोग, खासकर बुजुर्ग और मोटे लोग ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) सिंड्रोम से पीड़ित हैं। सोमवार को यहां आयोजित सम्मेलन में विशेषज्ञों ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति सांस लेने में तकलीफ के कारण रात में कई बार जागता है और पूरे दिन सिरदर्द और थकान के साथ सुबह शुष्क मुंह का अनुभव करता है, तो यह ओएसए के कारण हो सकता है।

श्वसन चिकित्सा में, ओएसए का आमतौर पर निरंतर पॉजिटिव वायुमार्ग दबाव मशीनों के साथ इलाज किया जाता है, लेकिन दंत चिकित्सा भी आसान प्रबंधन प्रदान करती है। सरस्वती डेंटल कॉलेज के डीन और सम्मेलन के आयोजक प्रोफेसर अरविंद त्रिपाठी ने कहा, मोटापा, जीवन शैली का तनाव और दांतों का पूरा गिरना ऊपरी वायुमार्ग में संपीड़न का कारण बन सकता है। यह सांस लेने पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। अगर ऐसी स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है और अनुपचारित छोड़ दी जाती है, तो यह शरीर की ऑक्सीजन की आवश्यकता को प्रभावित करती है और हृदय और श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है।

दंत चिकित्सा में, विशेषज्ञों ने कहा, इस स्थिति का इलाज मैंडिबुलर उन्नति उपकरण के साथ किया जा सकता है, एक मौखिक उपकरण जो अस्थायी रूप से जबड़े और जीभ को आगे बढ़ाता है, गले के कसने को कम करता है और वायुमार्ग की जगह को बढ़ाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के लखनऊ कार्यालय के डॉ अंकुर ने कहा, लगभग 80 प्रतिशत रोगियों को नहीं पता कि वे ओएसए से पीड़ित हैं और यह घातक हो सकता है, इसलिए लोगों को इसके बारे में बुनियादी जानकारी होनी चाहिए।

(आईएएनएस)

Created On :   21 Sep 2021 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story