आईआईटी-हैदराबाद स्टार्ट-अप वैक्सीन ऑन व्हील्स के साथ राज्य सरकार ने की साझेदारी, वैक्सीनेशन प्रक्रिया में आएगी तेजी

Telangana ties up with Vaccine On Wheels of IIT-Hyderabad for covid vaccination
आईआईटी-हैदराबाद स्टार्ट-अप वैक्सीन ऑन व्हील्स के साथ राज्य सरकार ने की साझेदारी, वैक्सीनेशन प्रक्रिया में आएगी तेजी
तेलंगाना सरकार आईआईटी-हैदराबाद स्टार्ट-अप वैक्सीन ऑन व्हील्स के साथ राज्य सरकार ने की साझेदारी, वैक्सीनेशन प्रक्रिया में आएगी तेजी
हाईलाइट
  • दूर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक पहुंचेंगे मोबाइल टीकाकरण क्लीनिक

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। राज्य में सभी वंचित वर्गो के टीकाकरण को पूरा करने के उद्देश्य से, तेलंगाना सरकार ने आईआईटी-हैदराबाद स्टार्ट-अप वैक्सीन ऑन व्हील्स के साथ भागीदारी की है। व्यवस्था के तहत 50 मोबाइल टीकाकरण क्लीनिक उन लोगों तक पहुंचेंगे जो दूरदराज के क्षेत्रों में हैं। वैक्सीन ऑन व्हील्स टीकाकरण सेवाएं प्रदान करने के लिए समुदायों के पास अस्पताल की तरह बैक्टीरिया मुक्त सेटअप बनाता है।

आईआईटीएच के एक बयान में कहा गया है कि समुदाय आधारित मोबाइल टीकाकरण क्लिनिक टीकाकरण के प्रति तेजी से स्वीकृति प्राप्त करके भारत को उच्च टीकाकरण पैठ हासिल करने में मदद करेगा। इसके तहत शून्य यात्रा लागत, शून्य यात्रा समय, खोई हुई मजदूरी, और बहुत कुछ के साथ सेवा प्राप्त करने की कम लागत के साथ उच्च सुविधा प्रदान करेगा।

सेंटर फॉर हेल्थकेयर एंटरप्रेन्योरशिप, आईआईटी हैदराबाद के इनक्यूबेटेड स्टार्टअप, वैक्सीन ऑन व्हील्स ने आईआईटीएच, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और सीएफएचई के सहयोग से 2019 में भारत का पहला डॉक्टर-आधारित मोबाइल टीकाकरण क्लिनिक पेश किया था।

असमानता को कम करने और टीकाकरण की पैठ बढ़ाने के लिए, वैक्सीनऑनव्हील्स समुदाय के पास टीकाकरण की सुविधा लेता है, जिससे सभी आर्थिक स्तरों तक पहुंच सुनिश्चित करते हुए उच्च सुविधा मिलती है। आईआईटी हैदराबाद के निदेशक प्रोफेसर बी. मूर्ति ने कहा, भारत की अप्राप्त आबादी का टीकाकरण करने के लिए वैक्सीनऑनव्हील्स द्वारा अभिनव और अपनी तरह का पहला ²ष्टिकोण, कोविड-19 और गैर-कोविड-19 टीकाकरण दोनों के लिए समय की आवश्यकता है। वैक्सीनऑनव्हील्स और टीम ने पहले ही दो लाख से अधिक लोगों की जान बचाई है और आने वाले महीनों में वास्तव में लाखों लोगों को बचाएगा। अद्वितीय पीपीपी के तहत, सरकार द्वारा प्रदान किए गए टीकों के साथ लाभार्थियों के लिए टीकाकरण नि: शुल्क प्रशासित किया जाता है।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Sep 2021 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story