लंदन में मुख्यालय खोलने की बात को टिकटॉक ने दिया विराम

Tittock breaks the talk of opening headquarters in London
लंदन में मुख्यालय खोलने की बात को टिकटॉक ने दिया विराम
लंदन में मुख्यालय खोलने की बात को टिकटॉक ने दिया विराम
हाईलाइट
  • लंदन में मुख्यालय खोलने की बात को टिकटॉक ने दिया विराम

लंदन, 20 जुलाई (आईएएनएस)। चीन के बीजिंग में स्थित डेवलपर कंपनी यूनीकॉर्न बाइटडांस द्वारा निर्मित शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक के बारे में ऐसा बताया जा रहा है कि इसने लंदन में वैश्विक मुख्यालय खोलने की बात को रोक दिया है।

एक सूत्र के हवाले से द संडे टाइम्स में पेश की गई रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग के साथ महीनों बातचीत के बाद बाइटडांस ने व्यापक भू-राजनीतिक संदर्भ के चलते चर्चा को रोक दिया है।

ब्रिटेन सरकार द्वारा अगले साल से 5जी के लिए नई हुवावे किट्स की खरीदारी पर प्रतिबंध लगाए जाने और यह कहने कि साल 2027 के अंत तक चीन की इस बड़ी दूरसंचार कंपनी के उपकरण 5जी नेटवर्क्‍स से पूरी तरह से हटा दिए जाएंगे, के मुश्किल से एक हफ्ते बाद ही अब यह खबर आई है।

इससे इस बात की आशंका जताई जा रही है कि इस कदम से चीन को कड़ी प्रतिक्रिया मिल सकती है, जिससे दोनों देशों के बीच टिट फॉर टैट की रणनीति पर ट्रेड वॉर के शुरू होने का खतरा है।

सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा इसके डेटा साझा करने के तरीकों को फ्लैग किए जाने और चीनी राज्य के साथ इसके कथित संबंध होने के बाद टिकटॉक चीन के बाहर अपने व्यापार के लिए एक नए वैश्विक मुख्यालय खोलने का प्रयास कर रही है।

हालांकि टिकटॉक ने इन आरोपों को मानने से इंकार कर दिया है।

टिकटॉक उन 59 चीनी ऐप्स में से हैं, जिन पर 29 जून से भारत में प्रतिबंध लगा दिया। अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प की सरकार भी टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है।

Created On :   20 July 2020 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story