विश्व कप का बुखार आंख और दिल की गंभीर समस्या का कारण: डॉक्टर

World Cup fever causing serious eye and heart problems: Doctors
विश्व कप का बुखार आंख और दिल की गंभीर समस्या का कारण: डॉक्टर
स्वास्थ विश्व कप का बुखार आंख और दिल की गंभीर समस्या का कारण: डॉक्टर

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। इस समय भारत फीफा विश्व कप के बुखार की चपेट में है और लाखों दर्शक टेलीविजन सेट या अन्य प्रकार की डिजिटल स्क्रीन से चिपके हुए हैं, तभी कोलकाता के दो शीर्ष डॉक्टरों ने डिजिटल आई स्ट्रेन सिंड्रोम से प्रभावित लोगों के प्रति आगाह किया है।

उनके अनुसार, डिजिटल आई स्ट्रेन सिंड्रोम के सामान्य लक्षण अत्यधिक सिरदर्द, धुंधली ²ष्टि, आंखों में जलन, लालपन और उत्तेजना और अत्यधिक आंसू आना हैं।

उनके अनुसार, इन कारकों के अलावा आधी रात के दौरान लंबे समय तक नींद की कमी मानव शरीर के सामान्य होमियोस्टैसिस को परेशान करती है जो हृदय और तंत्रिकाओं जैसी अन्य प्रणालियों के साथ-साथ आंखों को सीधे प्रभावित करती है। नेत्र रोग विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इससे गंभीर सूखी आंखें, काले घेरे और पलकों में सूजन हो सकती है।

दिशा आई हॉस्पिटल्स की सलाहकार नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ जॉयिता दास के अनुसार, कुछ सावधानियां जैसे कि ऐसे मैच देखते समय कमरे में अच्छी तरह से रोशनी होना, डिजिटल स्क्रीन को आंखों की सुरक्षा मोड में रखना, मैचों के बीच में छोटा ब्रेक लेना इन शारीरिक जटिलताओं को काफी हद तक कम कर सकता है।

उन्होंने कहा कि मैच देखते समय कॉन्टैक्ट लेंस से बचना चाहिए और आंखों को रगड़ने से भी बचना चाहिए। दास ने कहा, सबसे महत्वपूर्ण यह है कि किसी भी कीमत पर नींद से वंचित नहीं होना चाहिए। टेक्नो इंडिया दामा हॉस्पिटल के कंसल्टेंट कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. पीएस कर्माकर के मुताबिक, उच्च तनाव वाले विश्व कप फुटबॉल मैचों को लगातार देखने का मानव हृदय पर भी अत्यधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उनके अनुसार, खेल की शुरूआत से अंत तक उत्साह और चिंता मानव हृदय की सामान्य आवेग दर में तेजी लाती है, जिसके परिणामस्वरूप एड्रेनालाईन का स्राव होता है।

उन्होंने कहा- एड्रेनालाईन स्राव दिल की धड़कन की गति को एक असामान्य माप तक बढ़ा देता है या दिल की धड़कन का बहुत तेज तेज होना जिसे दिल की धड़कन के रूप में जाना जाता है। जब एक सामान्य व्यक्ति का हृदय दिल की धड़कन की स्थिति से गुजरता है, तो हृदय की मांसपेशियों के बीच ऑक्सीजन सेवन के प्रतिशत की मांग बढ़ जाती है। स्थिति एक बदतर और वास्तव में एक खतरनाक चरण में बदल सकती है जब एक दर्शक वृद्ध व्यक्ति होता है क्योंकि आंतरिक अंग थके हुए गति से काम करते हैं।

उन्होंने बताया कि उम्र बढ़ने के साथ हृदय की धमनियां काफी पतली हो जाती हैं और हृदय की मांसपेशियों के अंदर रक्त की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पाती है। इस मामले में अगर अति उत्तेजना और चिंता दिल पर थोप दी जाती है, तो यह आवश्यक भारी मात्रा में ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने में विफल हो सकता है क्योंकि ऑक्सीजन की सामान्य मात्रा में पहले से ही कमी है जो उपलब्ध होने की आवश्यकता है। इस स्थिति के परिणामस्वरूप हल्के से गंभीर सीने में असहनीय दर्द होता है। विशेष रूप से हृदय रोगियों में एक तीव्र दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी हो सकती है।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Dec 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story