संक्रमण: एंटीबायोटिक के अनुचित उपयोग से महिला की किडनी में हुआ संक्रमण

एंटीबायोटिक के अनुचित उपयोग से महिला की किडनी में हुआ संक्रमण
इंटरनेट ज्ञान का उपयोग करके एंटीबायोटिक दवाओं के माध्यम से गंभीर संक्रमण हो गया

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। इंटरनेट ज्ञान का उपयोग करके एंटीबायोटिक दवाओं के माध्यम से अपनी बेटी की बीमारी का इलाज करने के एक व्यक्ति के प्रयास के कारण उसकी किडनी में गंभीर संक्रमण हो गया। डॉक्टरों ने यह जानकारी दी है। यह मामला जिम्मेदार स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं का पालन करने की आवश्यकता को रेखांकित करता है। मरीज का एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ नेफ्रोलॉजी एंड यूरोलॉजी (एआईएनयू) सिकंदराबाद में सफलतापूर्वक इलाज किया गया। एआईएनयू के कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ. राघवेंद्र कुलकर्णी के अनुसार, अधूरे एंटीबायोटिक कोर्स के परिणामस्वरूप संक्रमण हुआ और मैट्रिक्स नामक पत्थर जैसी संरचना का निर्माण हुआ।

गुर्दे की पथरी से जूझ रही एक महिला आर्किटेक्ट ने दूसरे अस्पताल से राहत मांगी, जहां पथरी निकालने के प्रयास व्यर्थ साबित हुए। दूसरी राय के लिए एआईएनयू की ओर रुख करने पर, एक सीटी स्कैन में 10-13 मिमी आकार के कई पत्थरों का पता चला। केवल दो ही वास्तविक पत्थर थे जबकि बाकी मैट्रिक्स में बदल गए थे।

डेढ़ साल पहले, मरीज की किडनी की पथरी के इलाज के लिए सर्जरी हुई, लेकिन कुछ समस्याएँ सुलझ नहीं पाईं। बार-बार आने वाले लक्षणों के लिए पेशेवर सलाह लेने की बजाय, उसने अपने पिता की सलाह और अधूरे एंटीबायोटिक कोर्स पर भरोसा किया। इससे एंटीबायोटिक प्रतिरोध पैदा हुआ और जीवाणु प्रोटीन जम गया, जिससे मैट्रिक्स का निर्माण हुआ। मरीज में बाधित किडनी और मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) के लक्षण दिखाई दिए। पथरी को हटाने के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप / पीसीएनएल के बाद अवरुद्ध मूत्र को मोड़ना पड़ा।

सर्जरी के बाद, मरीज ने यूटीआई लक्षणों के लिए एंटीबायोटिक लेने का इतिहास बताया, लगातार बीच में कोर्स बंद कर दिया। डॉ. राघवेंद्र कुलकर्णी ने अपनी दवा खुद तय करने से बचने और निर्धारित एंटीबायोटिक की खुराक पूरी करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने अनुपचारित संक्रमणों के कारण, विशेष रूप से महिलाओं में, मैट्रिक्स गठन के जोखिम पर प्रकाश डाला। अनुशंसित उपचार, परक्यूटेनियस नेफ्रोलिथोटॉमी (पीसीएनएल) इस मामले में प्रभावी साबित हुआ।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 12:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story