हाकी इंडिया ने रानी को 250 अंतरराष्ट्रीय कैप्स पूरे करने पर बधाई दी

Hockey India congratulates Rani on completing 250 international caps
हाकी इंडिया ने रानी को 250 अंतरराष्ट्रीय कैप्स पूरे करने पर बधाई दी
खेल हाकी इंडिया ने रानी को 250 अंतरराष्ट्रीय कैप्स पूरे करने पर बधाई दी
हाईलाइट
  • हाकी इंडिया ने रानी को 250 अंतरराष्ट्रीय कैप्स पूरे करने पर बधाई दी

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। हॉकी इंडिया ने शनिवार को अनुभवी स्ट्राइकर रानी को 250 अंतरराष्ट्रीय कैप्स पूरे करने पर बधाई दी। उन्होंने बेल्जियम के एंटवर्प में एफआईएच हॉकी प्रो लीग मुकाबले में बेल्जियम के खिलाफ भारत के मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।

रानी टोक्यो ओलंपिक खेलों 2020 के बाद लंबे समय से चोटिल हो गई हैं, टीम इंडिया में वे कई महीने से अधिक समय के बाद वापसी कर रही हैं।रानी ने कहा, लंबी चोट से निपटने के लिए यह मेरे लिए एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा है, लेकिन एक चीज जो मेरे दिमाग में चलती रही है वह यह है कि मैं फिर से भारत की जर्सी पहनूं।

उन्होंने आगे बताया, मैंने इस क्षण के लिए बहुत मेहनत की है और मैं हॉकी इंडिया और भारतीय खेल प्राधिकरण का उनके निरंतर समर्थन और मुझे अपनी पुनर्वास प्रक्रिया के दौरान सर्वश्रेष्ठ फिजियो के साथ काम करने की अनुमति देने के लिए बहुत आभारी हूं। मैं पूरे कोचिंग स्टाफ की भी बहुत आभारी हूं और साथ ही मेरे साथियों, जिन्होंने मुझे लगातार प्रेरित किया।

यह मेरे लिए एक बहुत ही खास पल रहा है। मैं बेल्जियम जैसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ देश के लिए अपना 250वां मैच खेलने के साथ वापसी की। 12 साल से अधिक के करियर में, रानी ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक चौथे स्थान की समाप्ति सहित कई सफलताओं के लिए भारतीय टीम का नेतृत्व किया है। उन्होंने 2009 में चैंपियंस चैलेंज में 15 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गईं।

हरियाणा के शाहबाद मारकंडा की रहने वाली रानी एफआईएच वुमेंस यंग प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी बनीं। उन्हें अर्जेंटीना में 2010 महिला हॉकी विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का टूर्नामेंट पुरस्कार भी दिया गया था। यह उनकी कप्तानी में था कि भारत ने इतिहास रचा क्योंकि उन्होंने 2017 में 13 लंबे वर्षो के बाद महिला एशिया कप जीता था। उनकी कप्तानी में टीम ने विटैलिटी हॉकी महिला विश्व कप लंदन 2018 के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया और 2018 एशियाई खेलों में रजत पदक भी जीता।

रानी को 2016 में अर्जुन पुरस्कार, वर्ष 2019 के विश्व खेल एथलीट, वर्ष 2019 की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के लिए हॉकी इंडिया पुरस्कार, 2020 में राजीव गांधी खेल रत्न और पद्म श्री पुरस्कार 2020 से भी सम्मानित किया गया था। उन्होंने टीम का नेतृत्व भी किया था।

रानी को बधाई देते हुए, मुख्य कोच जननेके शोपमैन ने कहा, रानी की आर्थिक परिस्थिति काफी खराब रहा है। हॉकी खिलाड़ियों में से एक बनने की अविश्वसनीय यात्रा ने भारत में कई युवा खिलाड़ियों को प्रेरित किया। उन्होंने इस पर बहुत मेहनत की है। वह एक बहुत ही ²ढ़ और मेहनती खिलाड़ी है और मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और साथ ही इस अविश्वसनीय उपलब्धि को हासिल करने के लिए बधाई देता हूं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Jun 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story