इलेक्शन से पहले ट्रंप को झटका: अमेरिका में 12 सदस्यीय ज्यूरी ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हश मनी केस में ठहराया दोषी

अमेरिका में 12 सदस्यीय ज्यूरी ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हश मनी केस में ठहराया दोषी
  • अमेरिका में नवंबर में चुनाव होने जा रहा है
  • 12 सदस्यीय ज्यूरी ने दो दिनों तक की सुनवाई
  • अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हश मनी केस में दोषी करार दिया गया है। 12 सदस्यीय ज्यूरी ने दो दिनों तक चली सुनवाई के बाद सभी 34 आरोपों में उन्हें दोषी करार दिया। अमेरिकी इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी मौजूदा या पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक मामला चलाया गया है। ट्रंप पर 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनावों से पहले पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप रहने के बदले पैसों का भुगतान करने की बात छिपाने और अपने कारोबारी रिकॉर्ड में हेरफेर करने के 34 आरोप थे। ट्रंप को इन सभी आरोपों में दोषी करार दिया गया है। हालांकि ट्रंप ने आरोपों से इनकार करते हुए फैसले पर सवालिया निशान लगाए। और फैसले को धांधली से भरा हुआ बताया।

हालांकि ट्रंप ने दस्तावेजों में हेरफेर के सभी आरोपों से इनकार करते रहे। उन्होंने स्टॉर्मी डेनियल के साथ यौन संबंधों के आरोपों को झूठा कहा। अब देखना है कि अमेरिका में इलेक्शन से पहले नेताओं के बीच खुली बहस, वोटर पर इसका कितना असर पड़ता है ये देखना दिलचस्प होगा?

निजी न्यूज चैनल आज तक के मुताबिक 11 जुलाई को जस्टिस जुआन मर्चेन उनकी सजा पर फैसला सुनाएंगे। ट्रंप के खिलाफ फैसला ऐसे समय में सुनाया जाएगा, जब 15 जुलाई को रिपब्लिकन पार्टी का नेशनल कन्वेंशन शुरू होने जा रहा है, जिसमें औपचारिक रूप से पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर ट्रंप के नाम का ऐलान किया जाएगा। ट्रंप ने कोर्टरूम के बाहर कहा कि हमने कुछ गलत नहीं किया। मैं निर्दोष हूं। हम लड़ेंगे। हम अंत तक लड़ेंगे और जीतेंगे। असली फैसला पांच नवंबर को देश की जनता करेगी। फैसले को उन्होंने धांधली से भरा हुआ कहा। खबरों के मुताबिक इस केस में ट्रंप को अधिकतम चार साल की सजा हो सकती है। लेकिन जेल जाने के बावजूद भी उन्हें प्रचार करने से नहीं रोका जा सकेगा या फिर जेल में रहते हुए राष्ट्रपति चुनाव जीतने की स्थिति में उन्हें पद की शपथ लेने से नहीं रोका जा सकता।

यौन संबंध का मामला

डोनाल्ड ट्रंप ने 2006 में पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ सेक्स संबंध बनाए थे। 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में ये मुद्दा खूब चर्चा में रहा था। स्टॉर्मी इसे लेकर सार्वजनिक करने की धमकी दे रही थी, जिसके बाद ट्रंप ने उन्हें गुपत तरीके से पेमेंट की। ट्रंप को डेनियल्स को 1 लाख 30 हजार डॉलर के भुगतान को छिपाने के लिए व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के आरोप में दोषी ठहराया गया है।

स्टॉर्मी डेनियल्स ने अदालत को बताया था कि जब उन्होंने ट्रंप को पहली बार देखा था तो उन्होंने रेशम का पायजामा पहना हुआ था। स्टॉर्मी डेनियल्स ने आगे कहा ट्रंप ने मुझसे एडल्ट इंडस्ट्री में मेरे करियर के बारे में पूछा था। उन्होंने पूछा था कि क्या मैंने सैक्सुअली ट्रांसमिटेड बीमारी (STD) को लेकर टेस्ट कराया है।

आपको बता दें कि ओपिनियन पोल में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप और मौजूदा राष्ट्रपति बाइडेन के बीच कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है। आज तक ने रॉयटर्स/Ipsos के पोल से हवाले से लिखा है कि दोषी ठहराए जाने पर ट्रंप को निर्दलीयों का समर्थन मिल सकता है।

Created On :   31 May 2024 3:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story