बंदरों की मांग बढ़ी: चीन के बाद अन्‍य कई देशों ने की श्रीलंका से बंदरों की मांग

चीन के बाद अन्‍य कई देशों ने की श्रीलंका से बंदरों की मांग
  • श्रीलंका से हो रही है बंदरों की मांग
  • अन्य देशों के बाद चाइना ने भी मांगा बंदर

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। श्रीलंका के कृषि मंत्री महिंदा अमरवीरा ने संसद में बताया कि अप्रैल में चीन के अनुरोध के बाद, श्रीलंका को बंदरों के निर्यात के लिए और अधिक अनुरोध प्राप्त हुए हैं। अमरवीरा ने कहा कि अप्रैल में चीन से जो अनुरोध आया था, उसी प्रकार का अनुरोध अन्‍य कई देशों के चिड़ियाघरों से टोक़ मकाक बंदरों के लिए आया है। विपक्ष द्वारा उठाए गए एक सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा, "मैं उन्हें अपने देशों के संबंधित दूतावासों के माध्यम से अनुरोध करने के लिए सूचित करता हूं।" अप्रैल में, चीन की एक निजी फर्म ने 100,000 बंदरों के लिए अनुरोध किया था।

मंत्री और श्रीलंका सरकार इस अनुरोध पर सहमत हो गए थे लेकिन पर्यावरण और पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने इसका कड़ा विरोध किया और मामला अदालत में पहुंच गया। सरकार फसलों को होने वाले नुकसान को नियंत्रित करने के उपाय के रूप में बंदरों के निर्यात पर सहमत हुई थी। लेकिन पशु और वन्यजीव संरक्षण संगठनों सहित 30 पक्षों ने बंदरों के निर्यात के सरकार के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में शिकायत की थी। शिकायतकर्ताओं को आशंका थी कि बंदरों का इस्तेमाल मांस के लिए किया जाएगा, जबकि अन्य लोगों ने दावा किया कि बंदरों का इस्तेमाल चिकित्सा अनुसंधान के लिए किया जाएगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Oct 2023 3:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story