इमरान खान के मसले के बाद पाकिस्तान में एक्टिव आतंकी संगठन, तैयार की नेताओं की हिटलिस्ट

इमरान खान के मसले के बाद पाकिस्तान में एक्टिव आतंकी संगठन, तैयार की नेताओं की हिटलिस्ट
  • आतंकवादियों ने जारी की हिट लिस्ट
  • पाकिस्तान की स्थिति ठीक नहीं
  • पाकिस्तान में आंतंकवाद बनाम नेता और सुरक्षा बल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आतंकवाद से ग्रस्त देश पाकिस्तान में इन दिनों कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। देश में राजनीतिक अस्थिरता बनी हुई है और वहां की जनता का हाल बेहाल है। अब पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन खुलेआम वहां के बड़े नेताओं और खुफिया एजेंसियों पर हमला करने की बात कर रहे हैं। पाकिस्तान के गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की मुख्य आयोजक मरियम नवाज के अलावा देश के अन्य बड़े नेता भी तहरीक-ए-तालिबान (टीटीपी) और उसके गुट जमात-उल-अहरार (जेयूए) के निशाने पर हैं। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज का नाम जब से आतंकी संगठन के 'हिट-लिस्ट' में जारी हुआ है। तब से ही पाकिस्तान के अन्य नेता भी खौफ में है। जब पाकिस्तान के नेताओं यह हाल है तो आप वहां की जनता की खस्ता हाल का अंदाजा लगा सकते हैं।

पाकिस्तान की स्थिति ठीक नहीं

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, आतंकवादी संगठन जेयूए नेता रफीउल्लाह की देखरेख में पंजाब प्रांत में मौजूदगी बना ली है। हाल ही में टीटीपी के प्रमुख कमांडर सरबकफ मोहम्मद ने 9 मई को पूरे पाकिस्तान के प्रांत में हुए दंगों की तारीफ की। यह दंगे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तार के बाद हुए थे। इस दौरान उन्होंने बिना पार्टी का नाम लिए दंगों करने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं को समर्थन देने की बात कही। गौरतलब है कि जमात-ए-इस्लामी (जेआई) के अमीर सिराजुल हक अपने काफिले से बलूचिस्तान के झोब में एक रैली को संबोधित करने के लिए जा रहे थे। लेकिन रास्ते में ही उनके काफिले पर हमला हो गया। जिसमें वह बाल-बाल बचने में कामयाब रहे।

आतंकी संगठन से परेशान आम लोग

पाकिस्तान में इन दिनों कई आतंकवादी संगठन काफी सक्रिय हैं। जिससे देश की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल उठ रहे हैं। आतंकवादियों की ओर से यह हिट लिस्ट ऐसे समय में आई है जब पहले ही पाकिस्तान आर्थिक तंगी और राजनीतिक बदहाली से जूझ रहा है। इस साल की बात करें तो टीटीपी ने अब तक पाकिस्तान में दो दर्जन से अधिक हमले केवल सेना और पुलिस कर्मियों पर किए हैं। इन सभी के अलावा आतंकवादी संगठन ने वहां के मस्जिद पर बमबारी की है। हाल ही की घटनाओं पर नजर डालें तो वहां के आंतकवादी संगठन पेशावर मस्जिद, कराची पुलिस स्टेशन और कंधारी बाजार में बमबारी की घटना को अंजाम दे चुका है। इन सभी घटनाओं से पाकिस्तान की जनता से लेकर सुरक्षा बल तक दहशत में है। बात दें कि बमबारी की इन घटनाओं में पुलिसकर्मियों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों समेत आम लोग भी मारे गए हैं।

पाकिस्तान सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 के पहले तीन माह में आंतकवादी हमलों या आतंकवादी विरोधी घटनाओं में पाकिस्तान के 850 लोगों मारे गए हैं या हादसे का शिकार होकर घायल हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, मारे गए लोगों की यह संख्या पिछले साल की तुलना में अभी आधी है।

Created On :   20 May 2023 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story