इजराइल-हमास युद्ध: ब्लिंकन ने बगदाद में इराकी पीएम के साथ गाजा संघर्ष पर चर्चा की

ब्लिंकन ने बगदाद में इराकी पीएम के साथ गाजा संघर्ष पर चर्चा की
  • इजराइल-हमास युद्ध जारी
  • जंग में 10 हजार लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, बगदाद। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रविवार शाम इराक की राजधानी बगदाद पहुंचे जहां उन्‍होंने गाजा पट्टी में चल रहे इजरायल-हमास संघर्ष पर इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी के साथ बातचीत की। समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ ने अल-सुदानी के मीडिया कार्यालय के बयान का हवाला देते हुए बताया कि इराकी प्रधानमंत्री ने गाजा में महिलाओं और बच्‍चों की दु:खद स्थिति के मद्देनजर मानवीय संकट को बिगड़ने से रोकने के लिए तत्काल युद्धविराम और सुरक्षित गलियारे खोलने का आह्वान दोहराया। अपनी ओर से, ब्लिंकन ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्थिरता को बढ़ाने के लिए इराक के साथ द्विपक्षीय समन्वय और सहयोग जारी रखने की अपने देश की इच्छा की पुष्टि की।

बैठक के बाद ब्लिंकन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "गाजा में मानवीय संघर्ष विराम को लेकर चर्चा में अच्छी प्रगति हुई है।" उन्होंने कहा कि अमेरिका ईरान के साथ कोई टकराव नहीं चाहता है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रयास करेंगे कि संघर्ष गाजा से आगे न बढ़े।"उन्होंने कहा, "अमेरिकी सैन्यकर्मियों को धमकी देने वालों को बहुत स्पष्ट संदेश दिया जाता है कि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए।"

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ब्लिंकन की इराक यात्रा मध्य पूर्व के दौरे के हिस्से के रूप में हुई। इस दौरे के तहत वह इज़रायल, जॉर्डन और फिलिस्तीन भी जा चुके हैं जहां उन्होंने इज़रायल और हमास के बीच संघर्ष पर चर्चा करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। लगभग एक महीने से चल रहे इजरायल-हमास संघर्ष के कारण गाजा में 9,770 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई, जबकि इजराइल में 1,400 से अधिक लोगों की जान चली गई।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Nov 2023 3:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story