इजराइल-हमास युद्ध: इजराइल-हमास के बीच युद्धविराम, चार दिनों तक थमा खूनी युद्ध

इजराइल-हमास के बीच युद्धविराम, चार दिनों तक थमा खूनी युद्ध
  • इजराइल-हमास के बीच सीजफायर
  • इस जंग में अब तक हजारों लोगों की गई जान

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजराइल और हमास के बीच डेढ़ महीने से जंग जारी है। इस युद्ध में अब तक दोनों ओर से हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। अब इसी युद्ध से जुड़ी एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। इजराइल-हमास के बीच चार दिनों के लिए युद्धविराम पर सहमति बन गई है यानी दोनों एक-दूसरे पर किसी तरह का कोई हमला नहीं करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये जंग इजरायल की सरकार ने हमास द्वारा गाजा में बंधक बनाए गए 50 महिलाओं और बच्चों की रिहाई के बदले चार दिनों तक युद्ध रोकने के लिए हो रहे समझौते का समर्थन किया है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस जंग में मध्यस्थता कतर, अमेरिका करा रहे हैं। जिस पर उन्होंने इजराइल और हमास के अधिकारियों से कहा है कि शांति के लिए समझौता होना बेहद ही जरूरी है। इजराइल सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, 7 अक्टूबर को किए गए हमले के बाद हमास के लड़ाकों ने इजराइली लोगों को बंधक बनाया और उन्हें गाजा पट्टी में लेकर चले गए। इजराइल का मानना है कि गाजा पट्टी में हमास ने 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना कर रखा है, जिसमें बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने क्या कहा?

इस पूरे मामले पर इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय से एक बयान जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि चार दिनों के अंतराल पर 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जाएगा। इस दौरान किसी तरह की कोई भी घटना को अंजाम नहीं दिया जाएगा। कार्यालय के बयान के अनुसार, हर अतिरिक्त 10 बंधकों की रिहाई पर युद्धविराम को एक और दिन के लिए बढ़ाया जाएगा। लेकिन ये बात का खुलकर अभी तक सामने नहीं आई है कि इजराइल फिलिस्तीनी बंधकों को रिहा करेगा या नहीं।

इन सबके अलावा नेतन्याहू के कार्यालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि इजराइल की सरकार सभी बंधकों को घर लाने के लिए प्रतिबद्ध है। आज रात इसने अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रस्तावित समझौते को मंजूरी दे दी है। जानकारी के लिए बता दें कि, इजराइली कैबिनेट में एक प्रस्ताव पेश किया गया था, जिसमें हमास के साथ बंधकों के रिहाई के बदले समझौते की बात कही गई थी। इस प्रस्ताव के खिलाफ तीन सांसदों ने विरोध किया था, जो ज्यूईश पावर पार्टी के सदस्य हैं। वहीं अन्य सांसदों ने इसका समर्थन किया था। विरोध कर रहे सांसद बेंजामिन नेतन्याहू सरकार में मंत्री पद भी संभाल रहे हैं।

हर दिन 12 से 13 लोग हो सकते हैं रिहा

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के साथ होने वाले समझौते को लेकर सभी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। लेकिन इस मामले पर इजराइल सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि इस समझौते के तहत 50 इजराइली नागरिकों को रिहा किया जाना है, जो फिलहाल गाजा में कैद हैं। इनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। समझौते के तहत हर दिन 12 से 13 लोगों को रिहा किया जा सकता है।

इजराइल-हमास में पहली बार समझौता

गाजा में लगातार हो रही बमबारी के बीच ये पहला मौका है, जब इजराइल और हमास के बीच जंग रोकने के लिए बात बनी हो। गाजा में हुई इजराइली बमबारी में अब तक 13000 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिक मारे जा चुके हैं। जबकि 23 लाख की आबादी में से दो-तिहाई लोग बेघर हो गए हैं। बता दें कि, इस समझौते से पहले इजराइली पीएम नेतन्याहू ने पूरी सरकार को इकट्ठा कर प्रस्ताव पर चर्चा और वॉर कैबिनेट के साथ बैठक की थी।

Created On :   22 Nov 2023 2:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story