चीनी प्रतिनिधि का आह्वान : सभ्यताओं की विविधता का सम्मान करें और सामान्य विकास पर ध्यान केंद्रित करें

चीनी प्रतिनिधि का आह्वान : सभ्यताओं की विविधता का सम्मान करें और सामान्य विकास पर ध्यान केंद्रित करें
News from CMG , China (15th. June)
डिजिटल डेस्क, बीजिंग। संयुक्त राष्ट्र स्थित चीन के स्थायी प्रतिनिधि च्आंग च्यून ने 14 जून को अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव पर सुरक्षा परिषद की उच्चस्तरीय खुली बैठक में मानव सभ्यताओं की विविधता का सम्मान करने और सामान्य विकास पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया।

च्आंग च्यून ने कहा कि विविधता दुनिया की एक मूलभूत विशेषता है और मानव प्रगति का स्रोत है। सभ्यताओं को केवल विशेषताओं और क्षेत्रों से अलग किया जाता है, और उच्च और निम्न के बीच कोई अंतर नहीं है। चीन का विचार है कि एक परस्पर निर्भर दुनिया में देशों को न केवल अपनी सभ्यताओं को जीवंत बनाने का गौरव होना चाहिए, बल्कि अन्य सभ्यताओं के विकास के लिए सहिष्णुता भी होनी चाहिए और विभिन्न सभ्यताओं के बीच आदान-प्रदान और आपसी सीखने को बढ़ावा देने की दृष्टि होनी चाहिए।

च्आंग च्यून ने कहा कि आपसी सम्मान, समान व्यवहार और आपसी विश्वास बढ़ाना देशों के बीच स्थिर और सकारात्मक संचार बनाए रखने के लिए बुनियादी पूर्वापेक्षाएं हैं। हाल ही में, सऊदी अरब और ईरान ने पेइचिंग में बातचीत के माध्यम से राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने की घोषणा की, जिससे क्षेत्र में सुलह का ज्वार आ गया। सीरिया अरब राज्यों के लीग में वापस आ गया है। इसने देशों के बीच आपसी सम्मान का एक अच्छा उदाहरण स्थापित किया है और क्षेत्रीय देशों की एकजुटता और सहयोग में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हुए मतभेदों को पार किया है।

च्आंग च्यून ने जोर देते हुए कहा कि विकास को महसूस करना मानव सभ्यता की प्रगति का एक महत्वपूर्ण प्रतीक और ठोस अभिव्यक्ति है। चीन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ सच्चे बहुपक्षवाद का अभ्यास करने, सामान्य सुरक्षा का एहसास करने, सामान्य विकास को बढ़ावा देने और एक सामान्य भविष्य को खोलने को तैयार है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Jun 2023 1:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story