शांति बहाल की कोशिश जारी: इजराइल-हमास युद्ध में मध्यस्थता कराने आगे आया मिस्र, युद्धविराम और बंधकों की रिहाई पर जल्द हो सकता है बड़ा फैसला

इजराइल-हमास युद्ध में मध्यस्थता कराने आगे आया मिस्र, युद्धविराम और बंधकों की रिहाई पर जल्द हो सकता है बड़ा फैसला
  • इजराइल हमास के बीच जारी है युद्ध
  • इजराइल-हमास युद्ध में मध्यस्थता कराने आगे आया मिस्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास का भयंकर युद्ध जारी है। इस बीच इजराइल-हमास युद्ध में मिस्र मध्यस्थ के तौर पर आगे आया है। माना जा रहा है कि मिस्र दोनों पक्षों के बीच युद्धविराम और बंधकों की रिहाई जैसे मुद्दों को लेकर आपसी समझौता करा सकता है। इसी कड़ी में हमास चीफ इस्माइल हानियेह मिस्त्र में पहुंचे। यहां पर उन्होंने इजराइली प्रतिनिधियों के साथ युद्ध से जुड़े कई जरूरी मुद्दों पर चर्चा की। वहीं, दूसरी ओर मिस्त्र एल अरिश एयरपोर्ट से गाजा में मानवीय सहायता पहुंचा रहा है।

गाजा के लोगों तक मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए मिस्र लगातार सामने आ रहा है। वहीं, दुनियाभर से भी कई देशों के प्रतिनिधि राफा बॉर्डर पर जाकर मानवीय सहायता से जुड़े कार्यों का जायजा ले रहे हैं। इस सिलसिले में गुरुवार को राफा बॉर्डर पर ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन मिस्र पहुंचे। उन्होंने राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी के साथ मुलाकात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने युद्ध पर बातचीत की।

गाजा में जारी घायलों का इलाज

वहीं, मिस्त्र के अल अरिश अस्पताल में गाजा के घायल नागरिकों का उपचार चल रहा है। जिनमें से कई लोगों की हालत काफी नाजुक है। बता दें, युद्ध के चलते गाजा में भारी तबाही हुई है। यहां की व्यवस्थाएं पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी हैं। गाजा के इन हालातों को देखते हुए मिस्र ने मानवीय मदद को पहुंचाने का निर्णय लिया। जिसके चलते अल अरिश अस्पताल में गाजा के कई नागरिकों का इलाज चल रहा है।

सूत्रों के अनुसार, गाजा में युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई जैसे मुद्दों पर हुई दूसरी बैठक में अभी तक कोई आपसी समझौता नहीं हो पाया है। बता दें, नवंबर के अंत में सात दिन के सीजफायर के दौरान इजराइल और हमास ने एक दूसरे के बंधकों को कैद से आजाद किया था। इस दौरान इजराइल ने अपनी कैद से 240 फिलिस्तीनियों को आजाद किया था। वहीं, इसके बदले में हमास ने भी इजराइल के 80 कैदियों को रिहा किया था। हालांकि, इस बार मिस्र और कतर हमास और इजराइल के बीच सात दिनों तक सीजफायर करने की मध्यस्थता कर रहा है।

इधर, इजराइल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग ने गाजा पर इजराइली हमलों को रोकने के लिए संकेत दिए हैं। माना जा रहा है कि हमास की कैद से इजराइली नागरिकों की आजादी के खातिर इजराइल गाजा पर अपने हमलों को रोक सकता है। इस बात पर राष्ट्रपति हर्जोग ने कहा, " इजराइल बंधकों की रिहाई के लिए एक और मानवीय संघर्ष विराम और अतिरिक्त मानवीय सहायता के लिए तैयार है। अब जिम्मेदारी पूरी तरह से (हमास नेता याह्या) सिनवार और हमास नेतृत्व (अन्य नेता) की है।" इस बीच दो दिन पहले काहिर में इजराइली राष्ट्रपति हर्जोग और हमास के नेता इस्माइल हानियेह ने युद्ध विराम पर चर्चा की थी।

Created On :   22 Dec 2023 3:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story