इजरायल बनाम हमास: इजरायल-हमास में जबरदस्त भिड़ंत, इजराइल ने ईरान पर लगाए गंभीर आरोप, हमसा ने महिलाओं-बच्चों को बनाया बंधक

इजरायल-हमास में जबरदस्त भिड़ंत, इजराइल ने ईरान पर लगाए गंभीर आरोप, हमसा ने महिलाओं-बच्चों को बनाया बंधक
  • इजरायल-हमास में जंग जारी
  • इजरायल ने हमले के पीछे ईरान को बताया

डिजिटल डेस्क, इजरायल। हमास और इजराइल के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है। हमास ने सुबह-सुबह इजरायल पर रॉकेट्स से हमला करना शुरू कर दिया था, जिसकी वजह से सैकड़ों लोगों की मौत और हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं। दोनों ओर से ताबड़तोड़ गोला बारूद दागे जा रहे हैं। इजरायल की ओर से सबसे ज्यादा गाजा पट्टी को निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि यहीं से हमास इजरायल के खिलाफ रणनीति तैयार कर रहा है। इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को लेकर वाशिंगटन में इजरायल दूतावास के प्रवक्ता ताल नईम ने इस मामले पर एबीपी न्यूज से खास बातचीत की है।

इजरायल दूतावास के प्रवक्ता ताल नईम ने एबीपी न्यूज से बातचीत के दौरान कहा कि इस हमले के पीछे ईरान हो सकता है। हमास ने गाजा पट्टी के पास इजरायली लोगों को बंधक बना लिया है, जिसमें महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि, इतना ही नहीं हमास ने गाजा पट्टी के पास के गांवों पर भी कब्जा करना शुरू कर दिया है।

ईरान कर रहा है हमला- इजरायली दूतावास के प्रवक्ता

इजरायली दूतावास के प्रवक्ता ताल नईम ने एक बार फिर ईरान का नाम लेकर कहा कि, इसमें किसी को शक नहीं होना चाहिए की इस हमले की पीछे कौन है। इजरायल को पता है कि ये सब ईरान कर रहा है। इसके अलावा ताल नईम ने चेतावनी देते हुए कहा कि इजरायल से युद्ध करना हमास के लिए अच्छा नहीं होगा, उसे जबरदस्त नुकसान होने वाला है। इन सबके अलावा इजरायली दूतावास के प्रवक्ता ने पीएम मोदी का धन्यवाद जताते हुए कहा, "समर्थन की घोषणा के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद। भारत इजराइल के सबसे करीबी दोस्तों में से एक है। हमें उम्मीद है कि यूएन सिक्योरिटी काउंसिल इस बड़े आतंकी हमले के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेगा।"

इजरायल पर अटैक से ईरान खुश

अपने देश पर हमले को लेकर प्रवक्ता ने आगे कहा कि, हमास की ओर से 3000 से ज्यादा मिसाइलें गिराई गई हैं लेकिन हमने इसे आयरन डोम से ज्यादातर रोक लिया। इजरायली समय के मुताबिक, हमास ने 7 अक्टूबर की सुबह 6.30 बजे हमला शुरू किया। हमास के हमले को लेकर ईरान में जश्न का माहौल है। इस युद्ध को देख ईरानी लोग सड़कों पर आकर अपनी खुशियां जाहिर कर रहे हैं।

दोनों तरफ सैकड़ों लोगों की मौत

हमास के हमलों की वजह से इजरायल में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 1500 से ज्यादा लोग बुरी तरह से घायल हैं। इजरायल की ओर से गाजा पट्टी पर किए गए हमलों में 230 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हुई है और 1700 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इजरायल सरकार की ओर से गाजा पट्टी को लेकर सूचना जारी की गई है कि वो अपना घर छोड़ कर किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाए।

Created On :   8 Oct 2023 4:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story