बारिश से मचा कोहराम: फिर पाकिस्तान पर छाया बाढ़ का संकट, पिछले 48 घंटों में भारी बारिश से 37 लोगों की मौत, राहत बचाव का काम जारी

फिर पाकिस्तान पर छाया बाढ़ का संकट, पिछले 48 घंटों में भारी बारिश से 37 लोगों की मौत, राहत बचाव का काम जारी
  • पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में भारी बारिश जारी
  • भारी बारिश से 37 लोगों की मौत
  • दो साल पहले ही पाकिस्तान में आया था भारी बाढ़

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भारी बारिश के चलते वहां की स्थिति भयावह हो गई है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि पाकिस्तान में पिछले 48 घंटों में भारी बारिश के चलते करीब 37 लोगों की मौत हो चुकी है। तरकरीबन 100 से ज्यादा लोगों घायल भी हुए हैं।

पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के चलते खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में भूस्खलन हुई है। जिसके चलते सड़कों पर मलबा जमा हो गया है। पाकिस्तान आपदा प्रंबधन ने जानकारी दी है कि गुरुवार रात को अफगानिस्तान की सीमा से लगे खैबर पख्तूनख्वा में बारिश के चलते करीब 37 लोगों को मौत हो गई है। इनमें ज्यादातर बच्चे हैं।



बाढ़ संकट से परेशान लोग

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बाजौर, पेशावर, स्वात, लोअर दीर, मलकंद, खैबर, दक्षिण वजीरिस्तान और लक्की मरवत सहित दस जिलों में भारी बारिश हुई है। जिससे यहां की स्थिति खराब हो गई है। पीओके में भी पांच लोगों की मौत हुई है। सड़कों से मलबा हटाने का काम जारी है। बारिश प्रभावित लोगों को आपातकालीन राहत पहुंचाने का प्रयास जारी है। पिछले सप्ताह हुए भारी बारिश के चलते खैबर पख्तूनख्वा प्रांत और पीओके में कई पर्यटक फंसे हुए हैं। भारी बारिश से लोग भी परेशान हो रहे हैं। अगर लगातार इसी तरह बारिश होती रही तो इन क्षेत्रों में खाने-पीने की जैसी चीजों से भी यहां की जनता को दो चार होना पड़ेगा।



गौरतलब है कि दो साल पहले भी पाकिस्तान को भारी बारिश का सामना करना पड़ा था। जिसके पड़ोसी मुल्क में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी। तब देश का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न था। इस दौरान करीब 3.3 करोड़ लोगों विस्थापित हुए थे। जिसके पाकिस्तान को आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ा। पाकिस्तान में इस बार यदि बाढ़ की स्थिति पैदा होती है तो वहां की नई सरकार के लिए मुश्किलें बढ़ सकती है।

Created On :   3 March 2024 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story