पूर्व पीएम का रुख: ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हुए हमलों को लेकर सामने आया पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट का रुख, जानिए वीडियो में उन्होंने क्या कहा

ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हुए हमलों को लेकर सामने आया पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट का रुख, जानिए वीडियो में उन्होंने क्या कहा
  • ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की घटना पर बोले पूर्व पीएम
  • भारत संग ऑस्ट्रेलिया के रिश्तों को लेकर दिया बयान
  • वीडियो में रखी अपनी बात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को लेकर वहां के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने बयान दिया है। दरअसल, बीते दिनों ऑस्ट्रेलिया के हिंदू मंदिरों में हुई तोड़फोड़ की घटना सामने आई थी। इस बीच अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री ने इस पर अपनी बात रखी है। उन्होंने बताया कि लंबे समय से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक सशक्त संबंध बरकरार है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच यह रिश्ता समय के साथ मजबूत होता चला गया है।

टोनी एबॉट ने कहा है कि उन्होंने इस बात पर हामी भरी है कि कुछ दिनों पहले ऑस्ट्रेलिया के कुछ मंदिरों को अल्पसंख्यकों ने क्षतिग्रस्त किया था। इसके अलावा उन्होंने इस बात को भी स्वीकार किया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों में कोई तनाव नहीं है। हालांकि, देश में मंदिरों पर हुए हमले से नाराजगी बनी हुई है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा, "जैसा कि मैंने हमेशा कहा है, मौजूदा समय में इंडिया दुनिया की उभरती हुई लोकतांत्रिक महाशक्ति है।"

साल 2023 में हिंदू मंदिर पर हुआ था हमला

बता दें, ऑस्ट्रेलिया में उग्रवादियों की ओर से वहां के कई हिंदू मंदिरों पर हमले हुए थे। साल 2023 जनवरी के शुरू के 15 दिनों के अंदर ही 3 हिंदू मंदिर को निशाना बनाया था। खबरों के मुताबिक, इन हमलों के पीछे खालिस्तानी समर्थकों का हाथ बताया गया था।

ऑस्ट्रेलिया में हैं इतने हिंदू मंदिर

ऑस्ट्रेलिया में नौकरी के सिलसिले में भारत से लाखों की संख्या में लोग जाते हैं। ऐसे में कई भारतीय लोगों ने ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता भी ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में लगभग 134 हिंदू मंदिर हैं।

ऑस्ट्रेलिया में हिंदू आबादी की बात करें तो साल 2021 की जनगणना के मुताबिक यह ऑस्ट्रेलियाई लोगों की आबादी का लगभग 2.7 प्रतिशत हिस्सा है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में भी बताया गया है कि ऑस्ट्रेलिया में हिंदू धर्म सबसे तेजी से विकसित हुआ है। ऐसे में अब ऑस्ट्रेलिया में हिंदू धर्म तीसरा सबसे बड़ा धर्म बन गया है। जानकारी के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में लगभग 6,84,002 हिंदू लोग रहते हैं।

Created On :   23 Feb 2024 4:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story