इजरायल-हमास युद्ध: इजराइली हमलों के चलते बर्बादी की कगार पर पहुंचा गाजा, 19 लाख पहुंची विस्थापितों की संख्या, यूएन की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

इजराइली हमलों के चलते बर्बादी की कगार पर पहुंचा गाजा, 19 लाख पहुंची विस्थापितों की संख्या, यूएन की रिपोर्ट में हुआ खुलासा
  • दो महीने से ज्यादा समय से जारी है युद्ध
  • गाजा का दक्षिणी भाग हुआ बर्बाद
  • 85 फीसदी आबादी ने किया पलायन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास का युद्ध नए साल में प्रवेश करने जा रहा है। इजराइली सेना लगातार गाजा पट्टी पर हमास के ठिकानों को ध्वस्त कर रही है। 7 अक्टूबर को हमास के शुरुआती हमले के बाद से ही गाजा में इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) आतंकी ठिकानों पर सैन्य कार्यवाही कर रही है। दिन-ब-दिन भयंकर हो रही इस जंग में युद्धविराम के कोई आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। इस बीच इजराइली हमलों के चलते गाजा पट्टी से अबतक 85 फीसदी आबादी विस्थापित हो चुकी है। इस बात का खुलासा संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने अपनी एक रिपोर्ट में किया है। रिपोर्ट में दिए गए आंकड़े गाजा की वर्तमान स्थिति को बयां कर रहे हैं।

80 फीसदी आबादी विस्थापित

यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक, युद्ध के कारण गाजा पट्टी की 85 प्रतिशत के करीब आबादी यानी करीब 19 लाख लोग विस्थापित हो गए हैं। इतना ही नहीं रिपोर्ट में युद्ध से प्रभावित बच्चों और महिलाओं की खराब स्थिति के बारे में भी बताया गया है। वहीं संयुक्त राष्ट्र का यह भी कहना है कि यहां के बच्चों को कई तरह की गंभीर बीमारी होने का डर भी है।

यूएन की एजेंसी UNOCHA इसे लेकर अपने एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट भी लिखा, जिसमें उसने बताया कि, "गाजा में अधिकांश लोग विस्थापित हो चुके हैं। कई परिवार सुरक्षा के लिए बार-बार जगह बदलने पर मजबूर हो रहे हैं।" पोस्ट में एजेंसी ने आगे बताया, "सीमित खाद्य आपूर्ति, जीवन के लिए बुनियादी चीजों की कमी, और साफ-सफाई की कमी बुरे हालात को और साफ-सफाई की कमी बुरे हालात को और बढ़ा रही है।" यूएन के अधिकारियों के मुताबिक, गाजा में हर चार में से एक फिलिस्तीनी भूखमरी का शिकार है।

अब तक इतने फिलिस्तीनियों की मौत

इजराइली हमलों से उत्तरी गाजा का ज्यादातार हिस्सा बर्बाद हो गया है। जिसके चलते वहां की आधी से ज्यादा आबादी पलायान कर चुकी है। इसके साथ ही यह भाग बीते कई दिनों से शेष गाजा से अलग हो चुका है। दक्षिणी हिस्से के हालातों को देखते हुए गाजा के बाकी हिस्से में रह रहे लोग भी डरे सहमे हुए हैं। उनको लग रहा है कि आने वाले समय मे उनकी भी यही स्थिति होगी।

बता दें कि गुरूवार को इजरायली सेना ने गाजा के कस्बों और शरणार्थी शिविरों पर जमीनी और हवाई हमले किए। इस दौरान बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों की मौत हुई। वहीं, इन हमलों के चलते हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों में जाकर पनाह लेनी पड़ी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस महाजंग में अबतक गाजा के करीब 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

Created On :   29 Dec 2023 5:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story