इजराइल-हमास युद्ध: हमास के हमले अचानक नहीं हुए : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

हमास के हमले अचानक नहीं हुए : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख
  • इजराइल-हमास युद्ध जारी
  • हमास के हमले अचानक नहीं हुए- एंटोनियो गुटेरेस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को कहा कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमले यूं ही नहीं हुए। मीडिया की खबरों के अनुसार, गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में कहा, "फिलिस्तीन 56 वर्षों से दमघोंटू कब्जे का शिकार रहा है। इसलिए, 7 अक्टूबर का हमला यूं ही नहीं हुआ है।" उन्होंने कहा कि फ़िलिस्तीनियों ने देखा है कि उनकी ज़मीन बस्तियों द्वारा लगातार निगली जा रही है, हिंसा से त्रस्त है, उनकी अर्थव्यवस्था ठप्प हो गई है, उनके लोग विस्थापित हो गए हैं और उनके घर ध्वस्त हो गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, "अपनी दुर्दशा के राजनीतिक समाधान की उनकी उम्मीदें ख़त्म होती जा रही हैं।" उन्होंने कहा कि सशस्त्र संघर्ष में कोई भी पक्ष अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून से ऊपर नहीं है। उन्होंने कहा, "मैं गाजा में अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के स्पष्ट उल्लंघनों के बारे में बहुत चिंतित हूं जो हम देख रहे हैं।" इस बीच, इजरायलियों ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे "चौंकाने वाला", "भयानक" और "हमारे क्षेत्र की वास्तविकता से पूरी तरह से अलग" बताया है।

संयुक्त राष्ट्र में इजरायली दूत गिलाद एर्दान ने कहा, "उनकी टिप्पणियां आतंकवाद और हत्या को जायज ठहराती हैं।" उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि ऐसे विचारों वाला व्यक्ति उस संगठन का प्रमुख है जो नरसंहार के बाद उभरा था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Oct 2023 2:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story