इजरायल-हमास जंग: गाजा के अस्पताल पर इजरायल के हमले में सैकड़ों लोग मारे गए

गाजा के अस्पताल पर इजरायल के हमले में सैकड़ों लोग मारे गए
  • हमास-इजरायल में भीषण युद्ध
  • इजरायल ने गाजा के अस्पताल पर किया हवाई हमला

डिजिटल डेस्क, लंदन। गाजा के एक अस्पताल पर मंगलवार को इजरायल के हमले में सैकड़ों लोग मारे गए। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा अल अहली अरब अस्पताल पर कथित हवाई हमले के बाद मरने वालों की संख्या 500 तक पहुंच गई है। इसने इजरायली सेना के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि घटना का कारण ज्ञात नहीं है और सेना विवरण की जांच कर रही है।

बीबीसी के मुताबिक, अस्पताल को एंग्लिकन चर्च द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। येेेरुसलम में चर्च के शीर्ष व्यक्तियों में से एक सेंट जॉर्ज कॉलेज के डीन रिचर्ड सेवेल ने कहा कि "इजरायली मिसाइल से हमला किया गया।" सीवेल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि सैकड़ों महिलाएं और बच्चे मारे गए हैं और इस कृत्य को "निर्दोष नागरिकों की जानबूझकर हत्या" कहते हैं।

उन्‍होंने लिखा, "बमबारी अब बंद होनी चाहिए। इसका कोई संभावित औचित्य नहीं हो सकता।" ब्रिटिश-फ़िलिस्तीनी सर्जन प्रोफेसर ग़ासन अबू सिताह, जो हमले के समय वहां काम कर रहे थे, ने बीबीसी को बताया कि अस्पताल के कुछ हिस्सों में आग लग गई। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता कि वह आपातकालीन विभाग है या नहीं। लेकिन यह निश्चित रूप से ऑपरेटिंग सुइट है, छत का हिस्सा गिर गया है। हर जगह कांच बिखरा हुआ है। अस्पताल में बहुत सारे लोग शरण लिए हुए थे।"

बीबीसी ने अस्पताल के एक अनाम डॉक्टर के हवाले से यह भी कहा कि हमले के स्थल पर पूरी तरह से तबाही हुई थी - जहां लगभग 4,000 विस्थापित लोग शरण लिए हुए थे। उन्होंने कहा कि अस्पताल का 80 प्रतिशत हिस्सा सेवा से बाहर था और विस्फोट में सैकड़ों लोग मारे गए या घायल हुए। फिलिस्तीनी राज्य मीडिया ने बताया कि फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने गाजा के अल अहली अस्पताल पर हवाई हमले के बाद तीन दिन के शोक की घोषणा की है।

उन्होंने कथित तौर पर बुधवार को जॉर्डन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ अपनी बैठक भी रद्द कर दी है। वेस्ट बैंक के रामल्ला में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है।विश्‍व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने कहा कि शुरुआती रिपोर्टों से सैकड़ों लोगों की मौत और चोटों का संकेत मिलता है। वह अल अहली अरब अस्पताल पर हमले की "कड़ी निंदा" करते हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "हम नागरिकों की तत्काल सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल की मांग करते हैं, और निकासी आदेशों को उलटने की मांग करते हैं। #NotATarget।"इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र ने कहा था कि मध्य गाजा में एक स्कूल जहां 4,000 लोग शरण लिए हुए हैं, उसे भी निशाना बनाया गया, जिसमें कम से कम छह लोगों की मौत हो गई।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Oct 2023 2:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story