हमास-इजराइल विवाद: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कल पहुंचेंगे इजराइल, जानें कितना अहम है यह दौरा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कल पहुंचेंगे इजराइल, जानें कितना अहम है यह दौरा
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कल पहुंचेंगे इजराइल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच युद्ध जारी है। इस बीच अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन की ओर से मंगलवार को अपने करीब 2000 सैनिकों को तैयार रहने को कहा है। जानकारी के मुताबिक, यूएस के रक्षा के सचिव लॉयड ऑस्टिन ने सुरक्षाकर्मियों और कई यूनिट्स को तैयार रहने को कहा है, ताकि वे मध्य पूर्व में बदलते हालात पर एक्शन ले सकें। हालांकि, अमेरिकी मीडिया ने जानकारी दी है कि ये सभी सैनिक मेडिकल सहायता और विस्फोटकों से निपटने के लिए अहम भूमिका निभाएंगे। साथ ही, मीडिया ने बताया कि फिलहाल सुरक्षाबलों की तैनाती पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

बुधवार को इजराइल में जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कल इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंचने वाले हैं। व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि जो बाइडेन शिखर बैठक के लिए इजराइल से जॉर्डन जाएंगे। जहां पर वे जॉर्डन, मिस्र और फिलिस्तीन के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस प्रेस सचिव कैरीन ज्यां पियरे ने कहा कि इस मुलाकात के दौरान हमास और इजराइल विवाद पर चर्चा होगी। इसके बाद बाइडेन जॉर्डन के अम्मान जाएंगे। यहां बाइडेन जॉर्डन के सुल्तान अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे।

गौरतलब है कि 7 अक्टूबर से शुरू हुई इजराइल और हमास के बीच जारी जंग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसी बीच लेबनान और इजराइल की सीमा पर एक बार फिर से तनाव बढ़ गया है। गाजा पर इजराइल द्वारा हमले किए जाने के बाद से लेबनान इजराइली बॉर्डर वाले इलाकों में हमला कर रहा है। मंगलवार को लेबनान ने एक बार फिर हमला बोलते हुए इजराइल के मेटुला पर एंटी मिसाइल गिराया। जिसके चलते तीन लोग घायल हो गए। हालांकि, अभी तक लेबनान के किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इजराइल और लेबनान के सटे सीमा में रह रहे लोगों जल्द से जल्द इलाकों को खाली करने को कहा गया है। क्योंकि, किसी भी वक्त दोनों देशों के बीच जारी तनाव जंग में बदल सकता है। बता दें कि, इजराइल ने दक्षिणी लेबनान के सीमा में कथित तौर पर व्हाइट फॉस्फोरस बम यूज करने की जानकारी मिली है।

Created On :   17 Oct 2023 5:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story