पेड हुआ ट्विटर: ट्वीट लिखना है तो लगेंगे पैसे, एलन मस्क का नया ऐलान, अब सिर्फ पढ़ने वालों को मुफ्त मिलेगा ट्विटर, इन देशों में शर्तें लागू

ट्वीट लिखना है तो लगेंगे पैसे, एलन मस्क का नया ऐलान, अब सिर्फ पढ़ने वालों को मुफ्त मिलेगा ट्विटर, इन देशों में शर्तें लागू
नए यूजरों को पोस्ट करने के लिए प्रति वर्ष एक डॉलर का भुगतान करना होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स (पूर्व में ट्विटर) के मालिक एलन मस्क ने बुधवार को बड़ा फैसला किया। पिछले साल एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा था। इसके बाद से ही X पर ढेर सारे बदलाव किए जा रहे हैं। पहले इसका नाम बदला गया और अब इसका लोगो भी बदल दिया गया है। इस बीच एक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा कि बॉट्स से निपटने के लिए नए यूजरों को पोस्ट करने के लिए प्रति वर्ष एक डॉलर का भुगतान करना होगा। मस्क का मानना है कि ऐसा करने से बॉट अकाउंट्स पर रोक लगेगी।

इस बदलाव की शुरूआत न्यूजीलैंड और फिलीपींस में हो चुकी है। इन दोनों देशों में नए यूजरों को खाते बनाने के लिए एक डॉलर का भुगतान करना होगा। माना जा रहा है कि सब कुछ ठीक रहा तो अन्य देशों में भी इसे जल्द लागू किया जाएगा।

एलन मस्क ने कही ये बातें

मस्क ने X पर पोस्ट किया, "सही है, मुफ़्त में पढ़ें, लेकिन लिखने के लिए एक डॉलर/वर्ष। यह वास्तविक उपयोगकर्ताओं को अवरुद्ध किए बिना बॉट्स से लड़ने का एकमात्र तरीका है। यह बॉट्स को पूरी तरह से नहीं रोकेगा, लेकिन प्लेटफ़ॉर्म में हेरफेर करना 1000 गुना कठिन होगा।"

X ने बताया कि यह नया कदम, तथाकथित "Not a Bot" कार्यक्रम का हिस्सा है। इसके तहत मुगतान के जरिए यूजर्स खुद को साबित करेंगे कि वे बॉट अकाउंट का हिस्सा नहीं हैं। इन दोनों देशों में नए यूजर्स को अपना अकाउंट बनाने के लिए उन्हें फोन नंबर से नए अकाउंट से वेरीफाई करना होगा।

भुगतान नहीं करने पर लागू होंगी ये सारी शर्तें

कंपनी की ओर से जानकारी दी गई है कि जो भी नए यूजर्स सब्सक्रिप्शन नहीं लेंगे और भुगतान नहीं करेंगे तो वे अपने अकाउंट से केवल 'Read Only' का ऐक्शंस ले पाएंगे। इसका मतलब है कि X पर अब नए यूजर्स बिना भुगतान किए केवल पोस्ट या वीडियोज को देख सकेंगे। लेकिन अब वह किसी भी पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दे पाएंगे। एलन मस्क ने अपने एक अन्य पोस्ट में लिखा है कि असली यूजर्स को ब्लॉक किए बिना बॉट्स अकाउंट्स से लड़ने का यही एक मात्र तरीका है। जिसके जरिए हम बॉट्स अकाउंट्स द्वारा फेक न्यूज को कम कर पाएंगे।

बॉट अकाउंट्स क्या होता है?

बॉट एक ऑटोमैटेड अकाउंट्स होता है। जिसके जरिए इंसानों की तरह ही काम कराया जा सकता है। उदाहरण स्वरूप ट्वीट करना, किसी यूजर काे फॉलो करना, लाइक करना और रीट्वीट करना। इसके अलावा इन अकाउंट के जरिए स्पैम बॉट से भ्रामक, हानिकारक, आक्रामक गतिविधियां भी कराई जाती है।

Created On :   18 Oct 2023 7:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story