इमरान खान को कोर्ट से लगे बड़े झटके, तोशखाना केस में दोषी करार दिए जाने के बाद एनएबी की 8 दिन की रिमांड में भेजे गए, शहबाज ने बुलाई कैबिनेट बैठक

इमरान खान को कोर्ट से लगे बड़े झटके, तोशखाना केस में दोषी करार दिए जाने के बाद एनएबी की 8 दिन की रिमांड में भेजे गए, शहबाज ने बुलाई कैबिनेट बैठक
हिंसा की आग में जल रहा पाकिस्तान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अल-कादिर ट्रस्ट मामले में पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से पूरे देश में हिंसा भड़क गई है। इमरान की पार्टी पीटीआई के समर्थक पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, उनके समर्थक देश में जगह-जगह आगजनी और तोड़फोड़ कर रहे हैं। इन प्रदर्शनों में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बिगड़े हालातों पर काबू पाने के लिए सरकार ने पंजाब व खैबर पख्तून में सेना को तैनात को किया है।

बता दे कि इमरान खान को नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने 60 अरब पाकिस्तानी रुपए के घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया है। आज एनएबी की विशेष अस्थाई कोर्ट में इमरान की पेशी हुई। जांच एजेंसी ने कोर्ट से इमरान की 14 दिन का रिमांड मांगी थी। जिस पर जज ने इमरान को 8 दिन की रिमांड पर जांच एजेंसी को सौंपने का फैसला सुनाया है। अब वह 17 मई तक जांच एजेंसी की रिमांड में ही रहेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कैबिनेट की बैठक

पाकिस्तान में बेकाबू हो रहे हालातों को काबू में करने के उद्देश्य से फेडरल कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया जा रहा है। शहबाज शरीफ की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में सभी मंत्री मौजूद हैं।

फवाद चौधरी को किया जा सकता है गिरफ्तार

शाह महमूद कुरैशी के बाद पाकिस्तान सरकार के पूर्व मंत्री और इमरान की पार्टी के एक और नेता को गिरफ्तार किया जा सकता है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक फवाद चौधरी की गिरफ्तारी भी हो सकती है।

इस्लामाबाद में सेना बुलाई गई

पंजाब और खैबर पख्तून इलाके के बाद राजधानी इस्लामाबाद में भी में सेना को तैनात किया गया है। हिंसक हो प्रदर्शनों को काबू करने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है।

पीटीआई के दफ्तर पर छापेमारी

लाहौर स्थित इमरान की पार्टी पीटीआई के दफ्तर पर छापेमारी चल रही है।

पीटीआई नेता शाह महमूद कुरैशी गिरफ्तार

इमरान खान की पार्टी के नेता और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके अलावा यासमीन रशीद को भी लाहौर से गिरफ्तार कर लिया गया है।

8 दिन की एनएबी रिमांड में इमरान

कोर्ट ने अल-आदिर ट्रस्ट मामले में इमरान को एनएबी रिमांड में 8 दिन के भेजा है। अब इमरान को 17 मई में दोबारा कोर्ट में पेश किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने इमरान की याचिका खारिज की

इमरान खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने उनकी जमानत याचिका को ठुकरा दिया है। दरअसल उनकी पार्टी पीटीआई की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में एनएबी की इमरान की गिरफ्तारी को लेकर हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की गई थी। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

एके-47 से पुलिस पर फायरिंग कर रहे प्रदर्शनकारी

पेशावर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में प्रदर्शनकारियों को एक-47 से गोलीबारी करते हुए भी देखा गया है।

पेशावर में एंबूलेंस को फूंका

पेशावर में हालात बदसे बदतर होते जा रहे हैं। यहां कि जीटी रोड के पास एंबुलेंस में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी गई है। जानकारी के मुताबिक ये एंबुलेंस ईधी फाउंडेशन की थी। एंबुलेंस के जरिए उन घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा था जो कि प्रदर्शनों में घायल हो गए थे।

पेशाबर के रेडियो स्टेशन में घुसे प्रदर्शनकारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पेशावर में हालात बेकाबू हो गए हैं। यहां इमरान समर्थक रेडियो पाकिस्तान की इमारत में घुस गए हैं। जहां इमारत के बाहरी हिस्से को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया है। जानकारी के मुताबिक पेशावर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हुई जिसमें 4 लोगों की मौत व 27 लोग घायल हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक सभी मरने वाले इमरान समर्थक हैं, जिनकी पुलिस की फायरिंग में मौत हुई है। पाकिस्तानी पत्रकार इफ्तिखार फिरदौस ने बताया कि पेशावर में हालात और ज्यादा हिंसक हो गए हैं।

तोशखाना मामले में इमरान दोषी करार

कोर्ट से इमरान खान को बड़ा झटका लगा है। उन्हें अदालत ने तोशखाना मामले में दोषी करार दिया है। वहीं अलकादिर ट्रस्ट मामले में इमरान खान की 14 दिन की रिमांड की मांग वाली एनएबी की याचिका पर कोर्ट द्वारा फिलहाल फैसला सुरक्षित रख लिया गया है।

1 हजार प्रदर्शनकारी गिरफ्तार, आर्मी तैनात

पंजाब प्रांत में हिंसक प्रदर्शन कर रहे 1 हजार प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि इन प्रदर्शनों में अब तक 130 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। पाक मीडिया के मुताबिक पंजाब में हिंसा को काबू करने के लिए आर्मी को तैनात किया गया है।

पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट बंद

पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ के अनुसार, लाहौर, इस्लामाबाद, कराची समेत देश के बड़े-बड़े शहरों में हो रही हिंसा को देखते हुए इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इसके अलावा सभी स्कूल और कॉलेज को भी दो दिन के लिए बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही इन शहरों में पैरामिलिट्री फोर्स रेंजर्स की तैनाती भी कर दी गई है।

इमरान को लग रहा मरने का डर

इस्लामाबाद हाईकोर्ट में पेश हुए इमरान खान ने कहा कि वह बीते 24 घंटे से वॉशरूम नहीं गए हैं। इमरान ने कोर्ट से उनके डॉक्टर को बुलाने की डिमांड की। उन्होंने कहा, ‘मुझे डर है कि कहीं मुझे भी मकसूद चपरासी की तरह मार नहीं दिया जाए। वे लोग एक ऐसा इंजेक्शन लगाते हैं जिससे इंसान की धीरे-धीरे मर जाता है।’

बता दें कि मकसूद चपरासी पीएम शहबाज शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग केस में मुख्य गवाह था। उसकी मौत भी कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुई थी। जिसके बाद इमरान खान ने आरोप लगाया था कि शहबाज शरीफ ने मकसूद चपरासी को ड्रग्स वाले इंजेक्शन से मारा है और बाद में उसकी मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट बताई थी।

Created On :   10 May 2023 10:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story