पाकिस्तान चुनाव नतीजे: ज्यादा सीटें लाने पर भी सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे इमरान! नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो बना रहे ये रणनीति

ज्यादा सीटें लाने पर भी सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे इमरान! नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो बना रहे ये रणनीति
  • पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुई थी वोटिंग
  • 65 घंटे से जारी है वोटों की काउंटिंग
  • किसी दल को नहीं मिलेगा बहुमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में 8 फरवरी को नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था। जिसके बाद करीब 65 घंटों से वोटों की काउंटिंग चल रही है। इस बीच कई पार्टियों ने वोटों की गिनती में धांधली के आरोप लगाए हैं। अभी तक जारी हुए नतीजों में इमरान खान की पार्टी पीटीआई के समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार 101 सीटों पर जीत हासिल कर चुके हैं। वहीं नवाज शरीफ की पीएमएलएन 73 जबकि बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी 54 सीटों जीतती नजर आ रही है। कोई भी दल बहुमत का आंकड़े तक पहुंचता नजर नहीं आ रहा है। बता दें कि बहुमत के लिए 134 सीटों की जरुरत है।

बिलावल और नवाज शरीफ के बीच बातचीत शुरु

बहुमत के आंकड़े तक न पहुंच पाने के चलते पार्टियों के बीच गठबंधन बनाने की होड़ मच गई है। एक तरह जहां इमरान खान निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क साधने में लगे हुए हैं वहीं बिलावल और नवाज शरीफ के बीच इसे लेकर बातचीत शुरु हो गई है। हालांकि इन दोनों पार्टियों के साथ आने के बाद भी यह बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाएंगी। क्योंकि अभी तक आए नतीजों में नवाज शरीफ की पीएमएलएन को 73 सीटें और बिलावल भुट्टो की पीपीपी को 54 सीटें मिलती दिख रही है। ऐसे में दोनों ही पार्टियां निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने पाले में करने की जुगत में लगी हुई हैं। इसका कारण साफ है कि दोनों ही पार्टियां इमरान खान को दोबारा पाकिस्तान का पीएम बनते हुए नहीं देखना चाहती हैं।

इमरान खान नहीं बना पाएंगे सरकार!

इमरान खान की पार्टी पीटीआई के समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार अगर चाहें तो भी सरकार नहीं बना पाएंगे। उसका कारण यह है कि देश की 336 नेशनल असेंबली में से 70 सीटें आरक्षित होती हैं और यह सीटें पार्टियों को उनकी ताकत अनुसार बांटी जाती हैं। इसमें निर्दलीय उम्मीदवारों को एक भी सीट नहीं मिलेगी। वहीं नवाज शरीफ को इन आरक्षित सीट में से करीब 20 सीटें मिल सकती हैं वहीं बिलावल को करीब 12 सीटें मिल सकती हैं।

Created On :   11 Feb 2024 12:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story