कौन है आतंकी मीर? जिसका ऑडियो UN में सुनाकर फिर भारत ने चीन पर साधा निशाना

कौन है आतंकी मीर? जिसका ऑडियो UN में सुनाकर फिर भारत ने चीन पर साधा निशाना
  • भारत ने पाक समेत चीन को आतंकवाद के मुद्दे पर 'लपेटा'
  • चीन साजिद मीर को 'वैश्विक आतंकी' घोषित होने से रोका

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। भारत आतंक के खिलाफ हमेशा से सख्त रवैया अपनाया हुआ है। जिसकी वजह से चीन-पाकिस्तान हमेशा ही भारत को घेरने का काम करते हैं। लेकिन भारत की विदेश नीति मजबूत होने की वजह से दोनों देश आपस में ही उलझ जाते हैं। कुछ ऐसा ही इस बार भी हुआ है। भारत की ओर से संयुक्त राष्ट्र में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी और मुबंई हमले का मास्टरमाइंड को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने का प्रस्ताव रखा गया था। लेकिन चीन ने हर बार की तरह इस बार भी अड़ंगा लगा दिया। जिसको लेकर भारत ने चीन समेत उन सभी देशों को आड़े हाथों लिया है, जो पाकिस्तान में पनप रहे आतंकियों के हिमायती बने बैठे हैं।

भारत और अमेरिका दोनों ने साझा यूएन में आतंकी साजिद मीर को वैश्विक दहशतगर्द घोषित करने के लिए प्रस्ताव रखा था ताकि उसकी संपत्ति को फ्रीज करना, उसकी आवाजाही पर प्रतिबंध और हथियारों पर रोक लगाई जा सके। जिस पर चीन ने अड़ंगा लगाते हुए 'वीटो' लगा दिया। आतंकी मीर भारत के अलावा अमेरिका में भी आतंकवादी घोषित हो चुका है। इस दहशगर्द पर आरोप है कि पाक में बैठ कर मुंबई में अपने 10 गुर्गे से आतंकी हमले को अंजाम दिलवाया। जिसकी वजह से करीब 166 लोगों की जान चली गई थी।

सिस्टम में खामी है- भारत

आतंक पर अड़ंगा डालने वाले चीन पर भारत ने जबरदस्त हमला बोला है। साथ ही उन देशों को भी भारत ने शांति का पाठ पढ़ाया है जो पाक में निर्मित आतंकियों का सपोर्ट करते हैं। यूएन असेंबली में भारत की ओर से ज्वाइंट सेक्रेटरी प्रकाश गुप्ता ने चीन का बिना नाम लिए हुए कहा कि, सभी देशों के प्रस्ताव के बाद भी साजिद मीर को वैश्विक आतंकी घोषित नहीं किया जा सका। इससे यह स्पष्ट होता है कि आतंकवाद से निपटने के लिए पूरी संरचना में कुछ खामी है।

राजनीतिक इच्छाशक्ति नहीं - भारत

ज्वाइंट सेक्रेटरी प्रकाश गुप्ता ने एक ऑडियो भी चलाया। जिसमें आतंकी मीर उर्दू में अपने साथी आतंकियो से कहता हुआ सुनाई दे रहा है कि कोई भी विदेशी नागरिक छूटने न पाए सबको मार गिराओ। ऑडियो सुनाने के बाद गुप्ता ने कहा कि, अब इस पूरे मामले में वो देश बेनकाब हो गए हैं जो आतंकियों को सपोर्ट करते हैं। इसके अलावा प्रकाश गुप्ता ने कहा कि, मुंबई हमले के 15 वर्ष बीत गए लेकिन अभी तक मरने वालों को न्याय नहीं मिला है। हमले का मास्टमाइंड खुलेतौर पर घूम रहा है और हर तरह की सुख-सुविधा का लाभ उठा रहा है। गुप्ता ने आगे कहा कि, इस दोहरे मानकों से बचना चाहिए और गुड आतंकी और बैड आतंकी की सोच से बाहर आना चाहिए। भारत की ओर से यूएन की पटल पर कहा गया कि, आतंकवाद की चुनौतियों से निपटने के लिए जरूरी राजनीतिक इच्छाशक्ति नहीं है।

कौन है साजिद मीर?

पाकिस्तान का साजिद मीर रहने वाला है जो खूंखार आतंकवादी है। इसी ने पाक में बैठक भारत के मुबंई स्थित ताज होटल पर हमला करवाया था। जिसे 26-11 के नाम से जानते हैं। इस आंतकवादी पर अमेरिका ने 5 मिलियन डॉलर यानी (41 करोड़ भारतीय रुपये में) इनाम रखा है। पाकिस्तान हमेशा से दावा करता आ रहा है कि उसकी मौत हो गई है। लेकिन इसकी बात पर कई भी देश सहमत नहीं थे। इसकी मौत को लेकर पश्चिम के देशों ने कई बार सबूत मांगे लेकिन पाकिस्तान हमेशा से आनाकानी करता रहा है। जिसके बाद खुलासा हुआ था कि आतंकी मीर पाक में ही खुलेआम घूम रहा है।

Created On :   21 Jun 2023 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story