विश्व की भलाई के लिए: भारत-अमेरिका संबंध आत्मीयता में गहरे, चरित्र में परिपक्व और दायरे में विस्तारित हुए हैं: राजदूत संधू

भारत-अमेरिका संबंध आत्मीयता में गहरे, चरित्र में परिपक्व और दायरे में विस्तारित हुए हैं: राजदूत संधू
  • 35 साल के शानदार करियर के बाद संधू
  • 200 भारतीय-अमेरिकियों को किया संबोधित
  • दूतावास और वाणिज्य दूतावास करेगा मदद

डिजिटल डेस्क,वाशिंगटन। अमेरिका में भारत के निवर्तमान राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा है कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच संबंध प्रगाढ़ता में गहरे, चरित्र में परिपक्व और दायरे में विस्तारित हुए हैं। अमेरिका में इंडिया हाउस में समुदाय के नेताओं के साथ उनके सम्मान में आयोजित एक विदाई समारोह में उन्होंने ये टिप्पणियां कीं। इस महीने के अंत में 61 वर्षीय संदू 35 साल से अधिक समय के बाद विदेश सेवा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

सरकारी समाचार एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक 35 साल के शानदार करियर के बाद संधू ने अमेरिका के प्रतिष्ठित भारतवंशियों के एक समूह को संबोधित करते हुए कहा वे नियमित आधार पर भारत की यात्रा करते रहें। संधू ने डिजिटल विदाई समारोह में करीब 200 भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित किया। दो घंटे से ज्यादा समय तक चले इस कार्यक्रम में संधू ने कहा, 'आपके बच्चे भारत से जुड़े रहें भारत की यात्रा करते रहें ,आप सभी उनके भारत जाने का खर्च वहन कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा। अमेरिका में यहां कई अन्य समुदायों की तरह आप अपने जुड़ाव, अपने समूहों के जरिए यह सुनिश्चित कर सकते हैं। राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने आगे कहा कि अगर बच्चों की सुरक्षा के संबंध में कोई दिक्कत आती है तो मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि दूतावास और वाणिज्य दूतावास आपका सहयोग करेगे।

विदाई समारोह में उन्होंने कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के संबंध प्रगाढ़ता में गहरे, चरित्र में परिपक्व और दायरे में विस्तारित हुए हैं, जैसा कि मैं कई बार कहता हूं कि यह मानव गतिविधि के लगभग सभी क्षेत्रों को टच करता है। तकनीक, व्यापार, रक्षा, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, कौशल, लोगों से लोगों के बीच संबंध, अंतरिक्ष संबंध,'' संधू ने यहां इंडिया हाउस में समुदाय के नेताओं के साथ उनके सम्मान में आयोजित एक विदाई समारोह में ये बातें कही।

Created On :   25 Jan 2024 7:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story