राजनीतिक स्पेक्ट्रम: अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी दोनों ओर सक्रिय, किसे मिलेगी बढ़त ?

अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी दोनों ओर सक्रिय, किसे मिलेगी बढ़त ?
  • 2 प्रतिशत अमेरिकी आबादी भारतीय
  • लिहाजा, अमेरिका में उनकी मौजूदगी
  • अमेरिकी राजनीतिक स्पेक्ट्रम में काफी अहम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी आबादी का लगभग 2 प्रतिशत हिस्सा वहां रहने वाले भारतीयों का माना जाता है। लिहाजा, अमेरिका में उनकी मौजूदगी और उनके वोट को अमेरिकी राजनीतिक स्पेक्ट्रम में काफी अहम माना जा रहा है।

देश के इतिहास में पहली बार, दो भारतीय-अमेरिकी - निक्की हेली और विवेक रामास्वामी - रिपब्लिकन की ओर से राष्ट्रपति पद की दौड़ में हैं और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पहली अश्वेत महिला राष्ट्रपति बन सकती हैं। अगर राष्ट्रपति जो बिडेन, जिनकी बढ़ती उम्र चिंता का विषय बन गई है, निर्वाचित कार्यकाल पूरा करने में विफल रहते हैं।

भारतीय-अमेरिकी राजनीतिक भागीदारी में वृद्धि के कारण बताते हुए कांग्रेसी रो खन्ना ने कहा, "यह दक्षिण एशियाई लोगों की एक नई पीढ़ी हो सकती है। यह ट्रम्प के 2016 के चुनाव की प्रतिक्रिया हो सकती है। यह बराक ओबामा के राष्ट्रपति पद की प्रतिक्रिया हो सकती है, जिसने दिखाया कि रंगभेद को साइड में रखकर कोई भी नेतृत्व के पदों पर आसीन हो सकते हैं।" 2020 में बिडेन के साथी के रूप में हैरिस ने भारतीय-अमेरिकियों को वोट देने के लिए प्रेरित किया, जनमत सर्वे में लगभग 49 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने संकेत दिया कि उनके नामांकन ने उन्हें बिडेन की उम्मीदवारी के बारे में अधिक उत्साहित किया।

लगभग छह बार, बिडेन ने अपने 2024 के मौजूदा साथी और दूसरे-इन-कमांड को "राष्ट्रपति" के रूप में संदर्भित किया है, हालांकि गलती से, लेकिन यह इस तथ्य को दूर नहीं करता कि हैरिस डेमोक्रेट के मामले में व्हाइट हाउस पर नियंत्रण रखने में अधिक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। 19 देशों का दौरा करने और लगभग 100 विश्व नेताओं से मुलाकात करने के बाद, हैरिस - भारत की एक आप्रवासी मां और जमैका के पिता से पैदा हुईं - हाल ही में घरेलू प्राथमिकताओं पर बिडेन प्रशासन की प्रमुख व्यक्ति रही हैं।

डेमोक्रेट पहले से ही गर्भपात, मतदान अधिकार, बंदूक नियंत्रण जैसे शक्तिशाली मुद्दों पर आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहा है - यह दर्शाता है कि 58 वर्षीय खुद को 80 वर्षीय राष्ट्रपति के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में पेश कर रही हैं। हालांकि, उपराष्ट्रपति चुनाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। केवल 41 प्रतिशत वयस्कों ने सीबीएस न्यूज़ को बताया कि वे उनके काम को स्वीकार करते हैं - जो बिडेन की अनुमोदन रेटिंग के बराबर है।

इसके अलावा, समोसा कॉकस - जो कांग्रेस में सेवारत पांच भारतीय-अमेरिकी डेमोक्रेट का प्रतिनिधित्व करता है - में प्रमिला जयपाल, अमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, खन्ना और श्री थानेदार शामिल हैं। जयपाल, जो सदन में वाशिंगटन के 7वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करती हैं, ने हाल ही में आशंका व्यक्त की थी कि 2024 का चुनाव बिडेन के लिए "बड़ी परेशानी" में है, क्योंकि नए सर्वेक्षणों में उन्हें कई इलाकों में पिछड़ते हुए दिखाया गया है।

खन्ना ने हाल ही में अमेरिका में रूढ़िवादियों और उदारवादियों के बीच वैचारिक और राजनीतिक विभाजन पर साथी भारतीय-अमेरिकी और रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी के साथ बातचीत की। मैनचेस्टर में न्यू हैम्पशायर इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स में, कैलिफोर्निया के चार बार के कांग्रेसी सदस्य खन्ना ने अमेरिका के लिए अपनी लोकलुभावन आर्थिक दृष्टि पेश की, जबकि रामास्वामी ने जीओपी की ओर से लोकलुभावन विचारों और बयानबाजी से देश के लिए अपना खाका प्रस्तुत किया।

7 नवंबर के चुनाव में हालिया जीत दर्ज करते हुए, भारतीय-अमेरिकी, ज्यादातर डेमोक्रेट, 2024 के प्रमुख चुनावों से पहले मजबूत हो रहे हैं। उनमें से उल्लेखनीय डेमोक्रेट नील मखीजा थे, जो पेंसिल्वेनिया की तीसरी सबसे बड़ी काउंटी - मोंटगोमरी के शासी निकाय में दो बहुमत पार्टी सीटों में से एक को भरने के लिए चुनाव जीतने वाले पहले एशियाई-अमेरिकी बन गए।

डेमोक्रेट कन्नन श्रीनिवासन को वर्जीनिया राज्य की विधायिका के लिए डिस्ट्रिक्ट 26 के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया और विन गोपाल को न्यू जर्सी के लिए डेमोक्रेटिक राज्य सीनेटर के रूप में फिर से चुना गया। डेमोक्रेट सुहास सुब्रमण्यम ने डिस्ट्रिक्ट 32 के लिए वर्जीनिया राज्य सीनेट चुनाव जीता और बलवीर सिंह ने बर्लिंगटन, न्यू जर्सी में काउंटी कमिश्नर की सीट बरकरार रखी। सामान्य तौर पर, भारतीय-अमेरिकियों ने बड़े पैमाने पर डेमोक्रेट का पक्ष लिया है। इस धारणा के कारण रिपब्लिकन पार्टी से दूर रहे हैं कि पार्टी अल्पसंख्यकों के प्रति असहिष्णु हैं।

प्यू रिसर्च सेंटर के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि 68 प्रतिशत भारतीय-अमेरिकी पंजीकृत मतदाताओं ने डेमोक्रेट और 29 प्रतिशत ने रिपब्लिकन के रूप में अपनी पहचान की। कार्नेगी एंडोमेंट के अनुसार, भारतीय-अमेरिकी जो "रिपब्लिकन के रूप में पहचान करते हैं, वे मुख्य रूप से डेमोक्रेट के साथ आर्थिक नीति मतभेदों के कारण ऐसा करने के लिए प्रेरित होते हैं - विशेष रूप से स्वास्थ्य देखभाल के संबंध में मतभेद।"

माना जाता है कि रिपब्लिकन की ओर से राष्ट्रपति पद की दावेदारी में दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर हेली, एक सिख और बायोटेक उद्यमी रामास्वामी, एक हिंदू, के प्रवेश ने उस धारणा को बदल दिया है। लेकिन, न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, नस्ल, पहचान और आप्रवासन जैसे मुद्दों पर उनके कठोर रुख ने कई भारतीय-अमेरिकियों को 'असंतुष्ट' कर दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि रामास्वामी के वादे को खत्म करने के लिए शिक्षा विभाग को कई भारतीय अमेरिकियों ने नकारात्मक रूप में देखा।

आयोवा के सिटी काउंसिलमैन सुरेश रेड्डी ने द टाइम्स को बताया, "मुझे वास्तव में गर्व है। मैं बस यही चाहता हूं कि उनके पास एक बेहतर संदेश हो।'' एएएलसी डेटा और एसोसिएटेड प्रेस-एनओ आरके सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च पोल से पता चलता है कि केवल 18 प्रतिशत और 23 प्रतिशत एशियाई-अमेरिकी और प्रशांत द्वीपवासी वयस्क रामास्वामी और हेली को उपयुक्त रूप से देखते हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story