इजराइल-गाजा जंग: मुइज्जु सरकार के बैन का इजराइल ने दिया करारा जवाब, इंडियन टूरिज्म को किया सपोर्ट, नागरिकों से कहा - 'मालदीव नहीं भारत घूमें'

मुइज्जु सरकार के बैन का इजराइल ने दिया करारा जवाब, इंडियन टूरिज्म को किया सपोर्ट, नागरिकों से कहा - मालदीव नहीं भारत घूमें
  • मालदीव ने इजराइली नागरिकों पर लगाया बैन
  • मुइज्जु सरकार पर इजराइल ने दिया करारा जबाव
  • मालदीव की जगह भारत घूमने की अपील की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल-गाजा के युद्ध को लेकर जहां कई मुस्लिम देशों ने चुप्पी साधी हुई है तो वहीं कई ने इसका विरोध करते हुए एक्शन लिया है। इसी क्रम में मालदीव ने फिलिस्तीन का सपोर्ट करते हुए इजराइली नागरिकों की अपने देश में एंट्री बैन कर दी है। वहां की मुइज्जु सरकार ने देश में पासपोर्ट के नियमों में परिवर्तन करते हुए इजराइली पासपोर्ट पर बैन लगाने का निर्णय लिया है। इसके लागू होने के बाद इजराइल के नागरिक मालवीय में एंट्री नहीं कर पाएंगे।

रविवार को मालदीव के गृह मंत्री अली इहुसन ने कहा कि इजराइली पासपोर्टधारियों के मालदीव में एंट्री पर बैन लगाने के लिए कानून में संशोधन करने का फैसला लिया गया है। इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कैबिनेट ने एक विशेष समिति का गठन भी किया है। जिसमें देश के कई सीनियर अफसर और नेता शामिल हैं। बता दें कि 25 मई को इजराइल की सेना (आईडीएफ) ने राफा में एयर स्ट्राइक की थी, जिसमें 45 लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में कई बुजुर्ग और बच्चे भी शामिल थे। इजराइल के इस हमले की मालदीव समेत कई देशों की निंदा की थी।

इजराइल की नागरिकों से अपील

वहीं, मुइज्जू सरकार के इस फैसले के बाद इजराइल ने अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि कोई भी इजराइली मालदीव न जाएं और जो लोग पहले से वहां मौजूद हैं वो जल्द से जल्द निकल जाएं। इसके साथ ही इजराइली एंबैसी ने नागरिकों से मालदीव की जगह भारत घूमने की सलाह दी है। एबैंसी ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, 'मालदीव की ओर से इजराइली टूरिस्ट्स पर बैन लगा दिया गया है। ऐसे में वे भारत के कुछ खूबसूरत और अद्भुत समुद्री तटों पर जा सकते हैं जहां पर इजराइली टूरिस्ट्स का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया जाता है।' अपनी पोस्ट में एबेंसी ने भारतीय पर्यटन स्थलों की लिस्ट जारी करते हुए लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार, गोवा और केरल के बीच की खूबसूरत तस्वीरें भी शेयर की हैं।

बता दें कि मालदीव में प्रतिवर्ष 10 लाख से ज्यादा टूरिस्ट आते हैं, जिसमें से करीब 15 हजार इजराइल से आते हैं। टूरिज्म के भरोसे टिकी मालदीव की अर्थव्यवस्था पर इससे काफी बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। इससे पहले भारत के साथ चल रहे विवाद की वजह से भी उसका टूरिज्म सेक्टर बुरी तरह इफेक्ट हुआ है।

Created On :   3 Jun 2024 12:23 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story